KYC Full Form In Hindi केवाईसी क्या होती है ?

0
74 views

क्या आप जानते हैं  KYC क्या है और केवाईसी की फुल फॉर्म क्या है यानी केवाईसी का पूरा नाम क्या होता है और केवाईसी क्यों करवाई जाती है केवाईसी की फुल फॉर्म क्या है ? KYC Meaning In Hindi इससे संबंधित सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं।

जब भी हम बैंक में खाता खोलते है या फिर म्यूच्यूअल फंड खरीदना हो उसके लिए हमसे केवाईसी फॉर्म भरवाया जाता है पर क्या आप जानते हैं कि केवाईसी क्या होती है और केवाईसी भरने के लिए कौन कौन से दस्तावेज का इस्तेमाल होता है।

kyc full form in hindi

 

 

तो इससे संबंधित सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले हैं सबसे पहले हम जानेंगे की केवाईसी की फुल फॉर्म क्या होती है KYC Full Form In Hindi और उसके बाद जानेंगे केवाईसी क्या होती है और किस लिए केवाईसी करवाई जाती है और केवाईसी के लिए क्या-क्या दस्तावेज का प्रयोग होता है ।

चलिए जानते हैं केवाईसी की फुल फॉर्म क्या होती है Kyc Full Form in hindiऔर केवाईसी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में What is kyc meaning in hindi.

KYC Full Form In Hindi – किस की फुल फॉर्म क्या है ?

सबसे पहले जानेंगे कि अंग्रेजी में केवाईसी की फुल फॉर्म क्या होती है और उसके बाद जानेंगे हिंदी में केवाईसी का पूरा नाम क्या होता है What Is Kyc Full Name In Hindi

  • KYC FULL FORM IN HINDI – Know Your Customer 

kyc ki full form

केवाईसी की फुल फॉर्म या केवाईसी का पूरा नाम Know Your Customer होता है अब बात करते हैं हिंदी भाषा में केवाईसी का पूरा नाम क्या होता है ?

 KYC की फुल फॉर्म क्या है KYC Full Form In Hindi

जैसे कि KYC का फुल फॉर्म Know Your Customer होती है तो साधारण हिंदी भाषा में केवाईसी का मतलब होता है अपने ग्राहक को जाने जानिए।

केवाईसी क्या होती है What Is Kyc In Hindi

आप जब कोई New बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो बैंक आपको केवाईसी करवाने को कहती है लेकिन यह केवाईसी क्या होती है आपको बता दें कि बैंक में अकाउंट खोलने में म्यूचुअल फंड अकाउंट खुलवाने में बैंक लॉकर्स ऑनलाइन म्यूच्यूअल फंड खरीदने और सोने में निवेश करने के लिए केवाईसी करवाना जरूरी होता है।

अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो इस पोस्ट में हम आपको इसकी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं जिससे आप इसके बारे में अच्छे से और समझ जाए की KYC क्या होती है ।

बैंक अपनी ग्राहक को पहचानना या कोई कंपनी अपने कस्टमर यानी आपकी पहचान करती है तो इस KYC या पहचानने की प्रक्रिया में बैंक आपसे आपके कुछ डॉक्यूमेंट मांगता है तो जो डॉक्यूमेंट आपसे केवाईसी करवाने के लिए मांगे जाते है वो KYC डॉक्यूमेंट कहलाते हैं ।

हम सभी जानते हैं यह Bank या कोई Company डॉक्यूमेंट हमसे कब मांगता है तो जब हम कोई नया बैंक अकाउंट खुलवाते है या म्यूच्यूअल फण्ड अकाउंट Open करवाते है या कोई लोन लेते है तो हमसे कंपनी या बैंक हमारे सभी पहचान वाले केवाईसी डॉक्युमेंट्स मांगती है इन सब के अलावा जब हम सिम कार्ड लेते हैं तो अपनी पहचान के लिए हम अपना आधार कार्ड वेरीफाई करते हैं इस प्रक्रिया को केवाईसी कहा जाता है।

अगर आपका बैंक अकाउंट बंद हो गया हो और आप बंद अकाउंट को फिर से चालू करवाना चाहते है तो बैंक आपकी केवाईसी करवाने के लिए आपके डॉक्युमेंट्स मांगता है तो आप समज गए होंगे की KYC किसे कहते है ।

केवाईसी करने के जरूरी दस्तावेज क्या होते हैं ?

क्या आप जानते हैं केवाईसी करवाने के लिए क्या-क्या जरूरी दस्तावेज लगते हैं तो चलिए अब जान लेते हैं कि केवाईसी जो कमेंट में आपको कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स मांगे जाते हैं केवाईसी करवाने के लिए आपसे नीचे दिए गए सभी दस्तावेज माने जाते हैं।

  • आधार कार्ड
  • आईडेंटिटी प्रूफ
  • आपका एड्रेस प्रूफ डाक्यूमेंट्स
  • और हाल ही का पासपोर्ट साइज फोटो।

आप अपनी आइडेंटिटी और आपके एड्रेस प्रोफ में कोई भी वैलिड आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड वोटर आईडी ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट और पैन कार्ड भी लगा सकते हैं ये सभी डाक्यूमेंट्स केवाईसी दस्तावेज कहलाते हैं।

कहां-कहां केवाईसी होती है ?

मुख्य तौर पर आपको केवाईसी बैंक में खाता खोलने के लिए और लोन लेने के लिए, क्रेडिट कार्ड बनवाना में  mutual फंड्स खरीदना,  पोस्ट ऑफिस आरडी इसके अलावा बीमा आदि लेने के लिए आपसे केवाईसी फॉर्म भरवाने की आवश्यकता पड़ती है ।

लेकिन बैंक लेनदेन के लिए और खाता खुलवाने के लिए केवाईसी फॉर्म भरना अनिवार्य होता है अगर आप यह फॉर्म नही भरते हैं तो बैंक ऑफ का खाता खोलने से मना कर सकता है।

KYC Meaning In Hindi केवाईसी का मतलब

 KYC का मतलब क्या होता है या  KYC meaning in hindi तो में आपको बता दू की KYC एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जब कोई सरकारी संस्था अपने ग्राहक को कोई वित्तीय सेवा प्रधान करती है तो ग्राहक की पहचान करने में इस दस्तावेज का महत्वपूर्ण रोल होता है। केवाईसी बैंकिंग प्रक्रियाओं का अनिवार्य और महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह धोखाधड़ी वाले लेनदेन के जोखिम को कम करता है।

तो आप जान गए होंगे की KYC का मतलब क्या होता है या what is kyc meaning in hindi And kyc Full Form in hindi जानकारी

दोस्तों आशा करता हूं इस पोस्ट में आपको केवाईसी के बारे में कोई जानकारी मिल गई होगी कि केवाईसी क्या होती है और केवाईसी की फुल फॉर्म क्या है KYC Full Form In Hindi और केवाईसी कहां का करवाई जाती है।

इसके अलावा अगर आपका केवाईसी से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं हमें जल्द ही उसका रिप्लाई आपको देंगे।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here