भारत के सबसे पहले अंतरिक्ष यात्री कौन थे

0
87 views

Bharat ke sabse pahle antriksh yatri kaun the :- हेलो दोस्तों क्या आपको पता है भारत के सबसे पहले अंतरिक्ष यात्री कौन थे इस प्रश्न के बारे में अधिकतर लोगों को पता होगा लेकिन काफी लोगों को काफी लोगों को पता नहीं है कि भारत देश के सबसे पहले अंतरिक्ष यात्री कौन है ।

तो इस पोस्ट में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं क्योंकि यह प्रश्न अक्सर भर्तियों की परीक्षा तथा छात्रों की परीक्षा में पूछा जाता है और एक भारतीय नागरिक होने के नाते भी आपको यह पता होना चाहिए ।

bharat ke sabse pahle antriksh yatri kaun the

पर क्या आपको पता है अंतरिक्ष क्या होता है तो साधारण भाषा में कहें तो खगोल विज्ञान के अनुसार अन्तरिक्ष एक विशाल त्रिवीमिय (3D) क्षेत्र है जो पृथ्वी के वायुमंडल की समाप्ति की सीमा से प्रारंभ होता है । और अन्तरिक्ष उस उंचाई से शुरु होता है जिस उंचाई से कोई उपग्रह पृथ्वी के वातावरण मे बिना गिरे उचित समय तक अपनी कक्षा बनाये रख सके।

हम बात करते हैं कि भारत के सबसे पहले अंतरिक्ष यात्री कौन थे ।

Bharat ke sabse pahle antriksh yatri kaun the भारत के सबसे पहले अंतरिक्ष यात्री –

भारत के सबसे पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा थे जो भारत के सबसे पहले तथा विश्व के 138 में अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा का जन्म 23 जनवरी 1949 को पंजाब के राज्य पटियाला में हुआ था ।

राकेश अपने बचपन से ही विज्ञान मैं काफी रुचि रखते थे वह बिगड़ी चीजों को सुधारना और इलेक्ट्रॉनिक चीजों पर बारीकी से नजर रखने का उनको काफी शौक था ।

राकेश शर्मा ने पटियाला के एक हिंदू गौड़ ब्राह्मण परिवार में जन्में राकेश ने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया और एनडीए पास करके इंडियन एयर फोर्स कैडेट बन गए।

राकेश शर्मा ने 1970 में भारतीय वायु सेना को ज्वाइन कर लिया। फिर यहीं से इनकी किस्मत ने यू-टर्न लिया। और मात्र 21 साल की उम्र में ही भारतीय वायु सेना में शामिल होने का बाद राकेश आगे बढ़ते गए।

कब बरी उड़ान – 

2 अप्रैल 1984 को दो अन्य सोवियत अंतरिक्षयात्रियों के साथ सोयूज टी-11 में राकेश शर्मा को लॉन्च किया गया। इस उड़ान में और साल्युत 7 अंतरिक्ष केंद्र में उन्होंने उत्तरी भारत की फोटोग्राफी की और गुरूत्वाकर्षण-हीन योगाभ्यास किया। और राकेश शर्मा ने 6 दिन 21 घंटे 40 मिनट अंतरिक्ष मैं रहे।

इंदिरा गांधी ने राकेश शर्मा से पूछा –

अंतरिक्ष उड़ान के दौरान भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने जब राकेश शर्मा से पूछा की ऊपर अंतरिक्ष से भारत कैसा दिखाई पड़ता है तो राकेश शर्मा ने उत्तर दिया ” सारे जहां से अच्छा ”

तो भारत देश से अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले सबसे पहले व्यक्ति राकेश शर्मा थे जिन्होंने 2 अप्रैल 1984 को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी और अंतरिक्ष में और अंतरिक्ष में 6 दिन 21 घंटे 40 मिनट समय व्यतीत किया ।

उम्मीद है इस लेख में आप जान गए होंगे कि भारत के सबसे पहले अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले व्यक्ति या भारत के सबसे पहले अंतरिक्ष यात्री कौन थे

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे जरूर सोशल मीडिया पर शेयर करें तथा कमेंट करके इस पोस्ट के बारे में अपने विचार हमारे साथ साझा कर सकते हैं ।

Popular Posts :- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here