Youtube New Monitization Policy Rules In Hindi

0
95 views

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं YouTube new monetization policy rules 2018 के  बारे में,  YouTube ने 2018 में channel creator  के लिए changes कर दिए है  Google के ऑफिशियल  YouTube blog पर  16 जनवरी को अपनी एक पोस्ट में बताया है कि कि वह YouTube partner program policy में channel monetization enable me चेंजेस कर रहे हैं यह चेंजेस 20 फरवरी 2018 से लागू किए जाएंगे (Youtube New modification policy in Hindi)

youtube new monetization tips in hindi

YouTube के पिछले privacy policy में YouTube creator को चैनल का Monetization करने के लिए 10,000  views होने पर चैनल का मोनेटाइजेशन on   कर सकते थे  उसके बाद Monetization को enable कर सकते थे  लेकिन अब YouTube ने अपना new modification policy me changes कर दिए हैं जो इस पोस्ट में आपको बताने वाले है Youtube new updates 2018 in Hindi
🔵  Blog me Youtube subscribe button kaise add kare

Youtube New Monetization Rules 2018 In Hindi

YouTube 20 फरवरी 2018 से channel monetization enable करने के लिए आपके चैनल पर 1 k Subscribe यानी 1000 subscriber  और 4000 hours watch time होना अति आवश्यक है otherwise आपके चैनल पर Monetization disable हो जाएगा और आपको फिर से Monetization करने के लिए दोबारा process करनी होगी ।

मार्च 2017 तक ऐसा कोई नियम नहीं था लेकिन अप्रैल 2017 में YouTube ने अपने Official blog पर article publish करके,  नए YouTuber को Channel monetization ऑन करने के लिए और भी कठिनाइयां पैदा कर  दी है ।

YouTube new monetization policy में quality  content बनाने वाले को बहुत फायदा मिलेगा और copy paste पर बहुत हद तक कंट्रोल किया जा सकता है YouTube 2017 के Monetization policy में YouTuber  अपने चैनल का monetization enable करने के लिए इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ऐप्स थे ।

जिनका  यूज करके 10,000 views  हो जाते थे लेकिन अब ऐसा करना संभव नहीं है अब आपको 4000 hours watch time होना चाहिए  दोस्तों यह process आपको पूरी करने के लिए YouTube 1 year का टाइम देता है जिसमें आपको 4000 हजार वॉच टाइम और 1000 Subscriber को पूरा करके आप Adsense से earning करना start कर सकते हैं ।

🔵 Bina software ke youtube video kaise download kare

Kaise Paye Youtube  New Monetization 1000 Subscribe Aur 4000 Hours Watch time.

दोस्त यहां पर सवाल यह है कि Minimize हुए youtube channel को हम किस तरह से इसे disable होने से रोक सकते हैं तो इसके लिए आपके channel par 1000 Subscriber और 4000 hours watch time होना चाहिए उसके बाद या अपने चैनल की Monetization को on रख सकते हैं यह इतना मुश्किल भी नहीं है कि आप 4000 hours watch time aur 1000 subscribe  के टास्क को पूरा नाम कर सको ।

4000 hours watch time को हम मिनट में कन्वर्ट करें तो 4000* 60=240,00  minutes होते हैं यह उतना high टास्क नहीं है और रही बात उनकी जिनका चैनल अभी तक monetize नहीं हुआ है तो YouTube उनके लिए 1 year का time देता है अगर 1 year तक वह 1000 सब्सक्राइबर और 4000 hours watch टाइम को पूरा कर लेते हैं ।

तो वह अपने चैनल को monetize करके उससे earning कर सकते हैं अगर 1 साल में चैनल Monetization होता है otherwise दोबारा से चैनल को monetization करने की process शुरू से करनी होगी ।

🔵 Blog ke liye youtube se do follow backlink kaise banaye

Youtube New Monetization Rules Question Answers In Hindi

दोस्तों हो सकता है New  YouTube Monitization Policy के नए नियम में कुछ आपकी भी opinion या सवाल होंगे जो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम उसका रिप्लाई आपको जरूर देंगे और यहां पर पूछे गए सबसे ज्यादा सवाल के उत्तर कुछ इस प्रकार से है ।

Q. 1 मैंने 25 दिन पहले  वीडियो बनाना start किया है तो मुझे 1 साल तक अपना 4000 hours watch टाइम होना चाहिए या 1 month से पहले .?
Ans.  यदि 20 फरवरी तक 4000 hours watch time  और 1000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं तो मोनेटाइजेशन enable  हो जाएगा Otherwise आपको 1 ईयर का टाइम मिलता है मोनेटाइजेशन enable करने के लिए ।

Q.2 अगर एक साल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 hours watch टाइम पुरा ना हो तो चैनल को Monitize करने का कोई तरीका है ?
Ans.  अगर आप यह टास्क 1 साल के अंदर पूरा नहीं करते तो आपको दोबारा से यह Process स्टार्ट करनी होगी फिर से आपको 1 साल का टाइम मिलता है ।

Q. 3 क्या एक बार ही 4000 Watch time और  1000 सब्सक्राइबर होना चाहिए या या अगले साल फिर से यह process करनी होगी ?
Ans. आपको अपने चैनल को monitize करने के लिए एक बार ही 4000 hours watch टाइम और 1000 सब्सक्राइबर task कंप्लीट करके अपने चैनल को हमेशा के लिए monitize कर सकते हैं

So अगर आपके भी YouTube new monitization rules  या youtube new monitization policy के के बारे में कुछ opinion या सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

🔵 Youtube video me subscribe button kaise add kare
🔵 5 best seo tips for new youtuber in hindi

Conculsion:- 

दोस्तों मैं आपको यहां पर एक Sugestion दूंगा आप YouTube new monitization policy के अनुसार अब आप views पर focus ना करें अब आप watch time पर फोकस करें आप ऐसे कंटेंट बनाएं कि लोग वीडियो को पूरा देखें तभी आप यह task कंप्लीट कर सकते है और अगर आप यह टास्क कंप्लीट कर लेते है तो सब्सक्राइबर तो हो ही जायेंगे ।

आशा करता हूं दोस्तों आपको Youtube new monetization rules के बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को आप सोशल मीडिया और अपने फ्रेंड्स और YouTuber  के साथ शेयर करिए और अगर आपका भी कुछ opinion ya  सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं ।

Popular Posts:-
🔵 Youtube full seo guide in hindi
🔵 Youtube channel art me social link kaise add kare
🔵 Youtube channel kaise banaye step by step guide

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here