विश्व का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है ? | World largest ocean in hindi

0
15 views

World largest ocean in hindi

क्या आपको पता है की  विश्व का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है ? विश्व का सबसे बड़ा महासागर का क्या नाम है और इसकी स्थिति सीमा क्या है और ये किन किन राज्य को एक दूसरे से पृथक करता है  आपने कभी सोचा है की प्रशांत महासागर और हिंद महासागर का पानी आपस में क्यों नही मिलता तो इसके समंदित जानकारी जानने के लिए हमे पता होना चाहिए की ये है क्या तो चलिए आपको बताते है –

विश्व का सबसे बड़ा महासागर का क्या नाम है?

जैसा की आपको बता दे की विश्व का सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर है जो ऑस्ट्रेलिया, एशिया, अमेरिका और ओशनिया* के बीच फैला हुआ है और यह अटलांटिक महासागर के केपहोर्न के पास है, जो दक्षिण अमेरिका में स्थित है।

प्रशांत महासागर जो दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे गहरा महासागर है  आपको शायद ही ये पता हो कि दुनिया का सबसे बड़ा महासागर अमेरिका और एशिया को पृथक करता है ।

और आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इसका महासागर का क्षेत्रफल 6,36,34,000 वर्ग मील यानी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े महासागर अटलांटिक महासागर के दोगुने से भी अधिक है।

प्रशांत महासागर कौन से देश में है?

प्रशांत महासागर जो दुनिया का सबसे बड़ा और गहरा महासागर के नाम से जानने वाला इस महासागर में अनेक देश की सीमा लगती है जिसमे से ये मुख्य है –

भूमध्य रेखा (उत्तरी प्रशांत) और दक्षिणी (दक्षिण प्रशांत) भागों में विभाजित किया जाता है यह दक्षिण में अंटार्कटिक क्षेत्र से उत्तर में आर्कटिक तक फैली हुई है।

पृथ्वी पर कुल पांच महासागर हैं जिसमे आधी धरती पानी पर टिकी हुई है और इन महासागरों में सबसे छोटा महासागर अंटार्कटिक महासागर है ।

आपको बता दू की ये महासागर  फिलिपींस तट से लेकर पनामा 9,455 मील चौड़ा तथा बेरिंग जलडमरूमध्य से लेकर दक्षिण अंटार्कटिका तक 10,492 मील लंबा है।

जैसा कि प्रशांत महासागर  समुद्र के 180 वें स्थान पर फैला है, जो पश्चिमी प्रशांत (या पश्चिमी प्रशांत, एशिया के पास) पूर्वी गोलार्ध में है, जबकि पूर्वी प्रशांत (या अमेरिका के निकट पूर्वी प्रशांत, पश्चिमी गोलार्ध में) है।

प्रशांत महासागर की आकृति किस प्रकार की है।

विभिन्न महासागरों की आकृति अलग अलग होती है अगर बात करे दुनिया के इस सबसे बड़े  महासागर की तो इसकी  आकृति त्रिभुजाकर है यह पूर्व से पश्चिम में लगभग 19800 किमी. की चौड़ाई और उत्तर से दक्षिण में लगभग 15500 किमी. की लंबाई में फैला हुआ है।

इस विशालकाय महासागर में 20000 से भी अधिक द्वीप हैं ।

प्रशांत महासागर के पूर्वी भाग में अलास्का की खाड़ी, कैलिफोर्निया की खाड़ी और पनामा की खाड़ी, फाल्सो की खाड़ी स्थित है।

क्या आप जानते है की यह पृथ्वी के सम्पूर्ण क्षेत्रफल के लगभग 32% और जल क्षेत्र के लगभग 46% भाग पर फैला हुआ है जो सबसे ज्यादा प्रतिशत में पाया जाता है।

ये तो आप जानते ही होंगे कि दुनिया में कुल पांच महासागर हैं, जो धरती के 71 फीसदी हिस्से को अपने पानी से ढंके हुए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर  और हिंद महासागर का पानी आपस में क्यों नही मिलता

प्रशांत महासागर और हिंद महासागरों का पानी आपस में क्यों नही मिल पाता है?

आपको बता दे की ये रहस्य दो बड़े महासागर हिन्द महासागर और प्रशांत महासागर से जुड़ा हुआ है ये दोनों महासागर अलास्का की खाड़ी में आकर मिलते है. लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि ये दोनों महासागर आपस में मिलते जरुर है लेकिन इसका पानी आपस में एक-दूसरे से नहीं मिलता

ऐसा कहा जाता है की दोनों के पानी का ना मिलने की वजह एक का खारा तो दूसरे का मीठा होना बताया गया है, वहीं दोनों का तापमान और लवणता का अलग-अलग होना भी  माना जाता है ,इसके अलावा इसका एक कारण ये भी माना जाता है कि जब अलग-अलग घनत्व के पानी पर सूरज की किरणें पड़ती है तो इसके पानी का रंग बदलता है ।

भूमध्य रेखा प्रशांत महासागर को दो भागों में विभाजित करती है – उत्तरी प्रशांत महासागर और दक्षिणी प्रशांत महासागर।

प्रशांत महासागर में एक ज्वालामुखी दीप है जिसे कर्राकाटोआ  कहा जाता है ।

प्रशांत महासागर का क्षेत्रफल कितना है? 

प्रशांत महासागर पृथ्वी की सतह का लगभग एक-तिहाई हिस्सा है, जिसमें 165,200,000 कि॰मी॰ 2 जो (63,800,000 वर्ग मील) का क्षेत्रफल शामिल है -यह पृथ्वी की कुल जमीन से कुछ 150,000,000  कि॰मी॰ 2 (58,000,000 वर्ग मील) में स्थित है।

प्रशांत महासागर की धाराएँ – Pacific Ocean Currents in Hindi

प्रशांत महासागर की बहुत जल धाराएं है जिसमे कुछ गर्म और कुछ ठंडी जलधाराएं है जो इस महासागर के विभिन्न क्षेत्रों में चलती है – जैसे

1 उत्तरी विषुवतरेखीय धारा

2 क्यूरोशियो की धारा

3 अलास्का की धारा

4 क्यूराइल की धारा

5 कैलिफोर्निया की धारा

6 दक्षिण विषुवतरेखीय धारा

7 पूर्वी ऑस्ट्रेलिया की धारा

8 पेरू की धारा

दोनों मिले इस पोस्ट में आपको जानकारी मिल गई होगी कि विश्व का सबसे बड़ा महासागर कौन सा है और विश्व का सबसे बड़ा महासागर कौन से देश में है तथा प्रशांत महासागर का क्षेत्रफल कितना है इन सभी प्रश्न के उत्तर आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को आप सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें
Related post –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here