एसएसबी क्या है ? SSB Full Form In Hindi

0
17 views

SSB Full Form In Hindi

क्या आप जानते हो की एसएसबी क्या होता है SSb In Hindi और SSB full In hindi में क्या होती है और एसएसबी में जाने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यताए होनी चाहिए तो हम आज जानेंगे की इसके क्या क्या कार्य होते है और इसमें आप शामिल केसे हो तो इन सब जानकारी को जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पड़े।

एसएसबी  की फुल फॉर्म क्या  है?  SSB Full Form In Hindi

तो सबसे पहले हम बताएंगे कि हिंदी में एसएससी की फुल फॉर्म क्या होती है और अंग्रेजी में एसएसपी की फुल फॉर्म क्या है

एसएसबी की full Form हिंदी में  सशस्त्र सीमा बल होता है  

इसी प्रकार अंग्रेजी में SSB Full Form होती है।

SSB  -Service Selection Board

S – Service

S – Selection

B – Board

 

एसएसबी क्या है? What Is SSB In Hindi

एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) भारत सरकार, गृह मंत्रालय के अधीन एक सीमा रक्षक बल है इसे 20 दिसंबर 1963 को  चीन-भारतीय युद्ध के बाद स्थापित किया गया था इस बल का प्राथमिक कार्य भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के लिए सशस्त्र सहायता प्रदान करना था, इसका प्राथमिक उद्देश्य चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा आक्रामकता  का मुकाबला करना था।

SSB जम्मू और कश्मीर में काउंटर-इंसर्जेंसी ऑपरेशन और झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियानों में भी संलग्न है।

SSB ने वर्ष 2013 को स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाया और इसके उत्थान के 50 वर्ष पूरे किए समारोह 2 अप्रैल 2013 को दिल्ली से एक माउंट एवरेस्ट अभियान के फ्लैग-ऑफ के साथ शुरू हुआ है।

एसएसबी के क्या कार्य होते है? SSB Job in hindi

SSB भारत का एक अर्धसैनिक बल है जिसपर 1,751 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

देश की रक्षा के साथ साथ इनको राज्य सरकारों ने संसाधनों को समाहित कर एसएसबी द्वारा सीमावर्ती जनता के जीवनस्तर को सुधारने का काम किया गया , जनता ने सड़कों की मरम्मत करने, पुल और नालियां बनवाने, टैंक और कुएं साफ करने, पानी के पाइप डालने, सार्वजिनक शौचालय बनवाने, खेल का मैदान, स्कूल की इमारत और सामूदायिक केंद्र के निर्माण हेतु अपना सहयोग प्रदान किया।

एसएसबी पहली सीमा रक्षक बल है जिसने महिला बटालियनों की भर्ती करने का निर्णय लिया है। यह भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमा पर सीमा सुरक्षा बल के रूप में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।

SSB के महानिदेशक कौन है?

SSB का महानिदेशक कुमार राजेश चंद्र  को  नियुक्त किया गया है ये बिहार कैडर के 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी चंद्रा वर्तमान में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) के महानिदेशक हैं उन्हें 31 दिसंबर, 2021 यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक SSB महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है ।

 

 एसएसबी का मुख्यालय कहाँ है?

एसएसबी बल का उच्चतम स्तर का मुख्यालय फोर्स हेडक्वार्टर (FHQ) है, जिसे भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित जिसे SSB का महानिदेशालय भी कहा जाता है।

2001 से पहले, इस  बल को विशेष सेवा ब्यूरो  के रूप में जाना जाता था।

इस बल का मुख्यालय (FHQ) की कमान महानिदेशक रैंक के एक अधिकारी द्वारा की जाती है

महानिदेशक की सहायता अतिरिक्त महानिदेशक द्वारा की जाती है। प्रत्येक निदेशालय का नेतृत्व एक आईजी द्वारा किया जाता है और एक डीआईजी और अन्य अधिकारियों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

SSB बटालियन, कमांडेंट रैंक के एक अधिकारी द्वारा कमांड की जाती है और जिसे सेकंड-इन-कमांड, डिप्टी कमांडेंट और असिस्टेंट कमांडेंट के रैंक के अधिकारियों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

एक बटालियन में सात कंपनियां होती है  प्रत्येक कंपनी में तीन सीमा चौकी हैं।  कंपनी की कमान एक सहायक कमांडेंट की होती है और बीओपी की कमान सब-इंस्पेक्टरों के पास होती है।

एसएसबी के मुख्यालय कितने है ?

सीमांत में कुल 6 मुख्यालय है और क्षेत्रीय में 18 मुख्यालय है।

SSB  ¼विशेष सेवा ब्यूरो½ का गठन मार्च, 1963 में, सुदूर सीमावर्ती इलाकों में युद्ध के समय ”स्टे बिहाइंड रोल” के द्वारा ”सम्पूर्ण सुरक्षा” तैयारी को सुनि-िश्चत करने के उद्सेश्य से हुआ था। यह दक्षिण असम, दक्षिण बंगाल, उत्तर प्रदेश के पहाड़ी इलाकों ¼अब उत्तराखण्ड½, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ भागों तथा जम्मू व कश्मीर के इलाकों में प्रारम्भ की गई।

इसके अलावा इस बल पर असम के क्षेत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी होती है।

सशस्त्र सीमा बल SSB के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

इसके लिय कम से कम 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा – आयु सीमा मिनिमम 18 साल और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए SC, ST और OBC वर्ग उम्मीदवारों को सरकारी आदेश अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है जो कि 3 वर्षीय एवं 5 वर्ष है।

परीक्षा – सभी को चयन परीक्षा से गुजरना अनिवार्य होता है जिसमें सभी आवेदकों का फिजिकल टेस्ट ,लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट होता है इन चरणों में जो उम्मीदवार सफल हो जाते हैं उन्हें सशस्त्र सीमा बल में नौकरी मिल जाती है ।

ऊंचाई – इसमें पुरुषों के लिए ऊंचाई 170 सेंटीमीटर  और महिलाओं के लिए एक  157 सेंटीमीटर होनी  आवश्यक होती है।

 

उम्मीद है इस पोस्ट में आप जान गए होंगे SSB क्या है और एसएसपी की फुल फॉर्म क्या होती है तथा ससब के महानिदेशक कौन है ? और SSB का मुख्यालय कहां है और कितने हैं इन सभी की जानकारी इस पोस्ट में आपको विस्तार से मिल जाएगी अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख को अब सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ।

Related Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here