विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान का नाम क्या है ?

0
23 views

विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान का नाम क्या है ?

क्या आप जानते है विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान का नाम क्या है sansar ka sabse bada registan kaun sa hai और विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान कहां है इस विषय पर इस पोस्ट में आपको बिल्कुल विस्तार के साथ बताएँगे तो पोस्ट को पूरा पड़े ।

duniya ka sabse bada registan kaun sa hai

 

विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान का नाम क्या है which is world’s largest cold desert In Hindi

जैसा कि आप जानते हो की विश्व में विभिन्न रेगिस्तान है लेकिन जिसका विश्व में प्रथम स्थान है वो सहारा मरुस्थल है  जो आफ्रीका के उत्तरी भाग में अटलांटिक महासागर से लाल सागर तक 4, 600 किलोमीटर की लम्बाई तक सूडान के उत्तर तथा एटलस पर्वत के दक्षिण 1,300 किलोमीटर की चौड़ाई पर फैला है

क्षेत्रफल में यह यूरोप के लगभग बराबर एवं भारत के क्षेत्रफल के दूगुने से अधिक है दक्षिण मे इसकी सीमायें सहल से मिलती हैं जो एक अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय सवाना क्षेत्र है। यह सहारा को बाकी अफ्रीका से अलग करता है।

आपको बता दू की सहारा मरुस्थल  को ग्रेट सहारा रेगिस्तान के नाम से भी जाना जाता है  इसे दुनिया का सबसे गर्म रेगिस्तान भी कहा जाता  है ।

सहारा मरुस्थल इतना गर्म है कि यहाँ बारिश नाम मात्र की होती है और बारिश का पानी ज़मीन पर गिरते ही वाष्प में बदल जाता है सहारा डेजर्ट की सबसे ख़ास बात यह है कि इतना गर्म होने के बाद भी यहाँ पेड़-पौधे, वनस्पति और 4 मिलियन लोग जीवित रह रहे है सन 2006 में सहारा मरुस्थल में उल्का पिंडों की खोज की गई थी।

सहारा मरुस्थल का नाम किस भाषा से लिया गया है

इसका नाम अरबी भाषा से लिया गया है जिसका अर्थ रेगिस्तान होता है  और इसका  क्षेत्रफल भारत के क्षेत्रफल से लगभग 2 गुना है सहारा मरुस्थल  विश्व के 8 प्रतिशत थल भाग को घेर रखा है यह मरुस्थल कुल 11 देशों में फैला हुआ है।

सहारा रेगिस्तान  में 12000 से भी अधिक ऊँटों का कारवां व्यापार के लिए उपयोग किया जाता रहा हैं यहा पर बोली जाने वाली सबसे आम भाषा अरबी है यहा दिन का तापमान 56 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तो रात को बर्फ जमा देने वाला तापमान जीरो से भी नीचे चला जाता है।

सारा रेगिस्तान की सीमा कितनी देश से लगती है –

सहारा रेगिस्तान 11 देशों से घिरा हुआ है जिसमे -अल्जीरिया, चाड, मिस्र, लीबिया, माली, मौरितानिया, मोरक्को, नाइजर, सूडान, ट्यूनिशिया एवं पश्चिमी सहारा देश है ।

सहारा रेगिस्तान का क्षेत्रफल कितना है?

सहारा रेगिस्तान का क्षेत्रफल 9,200,000 km² है सहारा अफ्रीका के ,उत्तर भाग में स्थित है

सहारा रेगिस्तान की जलवायु किस प्रकार की है – सहारा रेगिस्तान की जलवायु शुष्क एवं विषम है यहा पूर्वोत्तर दिशा से हरमट्टम हवाएं चलती हैं ये गर्म एवं शुष्क होती हैं यहा बारिश का प्राथमिक स्रोत इंटरोट्रोपिक कनवर्जेन्स जोन, भूमध्य रेखा के पास कम दबाव प्रणाली का एक सतत बेल्ट है जो साहल और दक्षिणी सहारा को संक्षिप्त, लघु और अनियमित वर्षा ऋतु प्रदान करता है।

1. विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान कौन-सा है ?

उत्तर:  सहारा रेगिस्तान

2. सहारा किस प्रकार का रेगिस्तान है ? 

उत्तर:  गर्म

3. रेगिस्तान की विशेषता क्या है ?

उत्तर: विरल वनस्पति

4. सहारा रेगिस्तान कितने देशों से घिरा हुआ है ?

उत्तर: ग्यारह देशों से

5. सहारा रेगिस्तान की वनस्पति में कौन से वृक्ष पाए जाते हैं ?

उत्तर: कैक्टस,खजूर,ऐकेशिया

6. विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान कितने क्षेत्रफल में फैला हुआ है ?

उत्तर: 8.54 लाख वर्ग किलोमीटर

7. सहारा रेगिस्तान की जलवायु कैसी है ? 

उत्तर: गर्म एवं शुष्क

8. सहारा रेगिस्तान में कौन से महत्त्वपूर्ण खनिज प्राप्त होते हैं ?

उत्तर: लोह, फास्फोरस,यूरेनियम

तो उम्मीद करते है इस पोस्ट में आपको जानकारी मिल गयी होगी विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान कोनसा है duniya ka sabse bada registan konsa hai और विश्व का सबसे बड़ा रेगिस्तान कहा पर है duniya ka sabse bada registan kahan है तो अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ।

Related Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here