एन आर आई की फुल फॉर्म क्या है NRI Full Form In Hindi

0
120 views

NRI Full form in hindi – क्या आप जानते हैं एन आर आई की फुल फॉर्म क्या है और NRI किसे कहते हैं इस विषय पर हम इस पोस्ट में विस्तार से बताने वाले हैं की एन आर आई की फुल फॉर्म क्या होती है और NRI किसे कहा जाता है आपने अपनी सोसाइटी में या किसी मूवी में जरूर सुना होगा की हमारा रिश्तेदार एक एन आर आई है या उसका दोस्त एक एन आर आई है पर क्या आप सचमुच जानते है NRI क्या होता है या NRI किसे कहते है ?

NRI Full form in hindi

तो इस पोस्ट में इसी विषय पर बात करने वाले है की NRI किसे कहते है और nri ka full form kya है लेकिन उसे पहले बताना चाउंगा की हमने अपने पिछले पोस्ट में एटीएम की  फॉर्म  फुल क्या है और आईटीआई की फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में बताया जिस पर आप लोग बहुत अच्छे रिव्यु मिले हैं और आशा करते हैं एन आर आई के बारे में यह जानकारी भी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी

तो सबसे पहले जानते है NRI की फुल फॉर्म क्या है और उसके बाद जानेगे की NRi किसे कहते है और NRI किस व्यक्ति को कहा जाता है पूरी जानकारी हिंदी में

NRI Full Form In Hindi – एन आर आई का फुल फॉर्म क्या है

जाने हिंदी में एन आर आई का फुल फॉर्म क्या है अंग्रेजी में

NRI KA FULL FORM होता है – NON-RESIDENT INDIAN

  • N – Non
  • R – Resident
  • I – Indian

NRI Full Form In Hindi

क्या आप जानते एन आर आई का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है तो चलिए जानते है एन आर आई फुल फॉर्म हिंदी में।

NRI का HINDI मतलब क्या होता है – अप्रवासी भारतीय

NRI का HINDI मतलब क्या होता है अप्रवासी भारतीय होता है जो अपने देश को छोड़ कर किसी दूसरे देश में settled हो गए है उन्हें अप्रवासी भारतीय कहा जाता है।

तो ये एन आर आई की फुल फॉर्म अब बात करते हैं एन आर आई क्या होता है और एन आर किसे कहा जाता है Nri की पूरी जानकारी हिंदी में।

 

 

NRI किसे कहते हैं ? What Is NRI In Hindi

कोई भारतीय नागरिक भारत को छोड़कर किसी दूसरे देश में लंबे समय से वही रह रहा है और वहां की नागरिकता प्राप्त कर ली है तो उस व्यक्ति को एन आर आई Non Resident Indian कहा जाता है भारत के ऐसे बहुत सारे नागरिक है जो दूसरे देशों में जा कर रह रहे है।

पर क्या आप जानते है की पुरे विश्व में एक ही नियम है की आप एक ही देश की नागरिकता हासिल कर सकते है और अगर आप किसी एक देश में रह कर दूसरे देश की नागरिकता का भी पालन करते है तो आपके ऊपर सख्त क़ानूनी करवाई की जा सकती है तो आप समझ गए होंगे की NRI किसे कहते है।

 

एनआरआई शब्द का प्रयोग किस पर करते है ?

एनआरआई (NRI) शब्द का प्रयोग उन व्यक्तियों पर किया जाता है जो भारत में छ: महीने या इससे अधिक समय से किसी दूसरे देश में रह रहे होते है  यह भारत के नागरिक तो होते है, लेकिन किसी कारण से वह फॉरेन कंट्री (Foreign Country) में रहने के लिए चले जाते है।

 

तो NRI का प्रयोग ऐसे लोगों के लिए भी किया जाता है, जिनके माता- पिता भारतीय है लेकिन उनका जन्म भारत के बाहर किसी अन्य देश में हुआ है या अपने देश को छोड़कर अपना business जॉब दूसरे देश में करते है और उन्हें उसी देश की नागरिकता मिल गयी है उनके लिए NRI शब्द का प्रयोग किया जाता है।

आशा करता हूं एन आर आई फुल फॉर्म क्या है और एन आर आई का मतलब क्या होता है और एन आर आई किसे कहा जाता है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी तो अगर आपके मन अभी भी एन आर आई से सम्बंदित कोई भी सवाल तो कमेंट करके पूछ सकते है आपको जल्द ही उसका रिप्लाई मिलेगा।

 

तो NRI Full form in hindi पोस्ट या NRI किसे कहते है पोस्ट को शेयर भी कर सकते है और ऐसे ही कमाल के जानकारी जानने के लिए जुड़े रहे 99techspot.in से ।

 

Popular posts – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here