नोबेल पुरस्कार क्या है इसकी विस्तृत जानकारी

0
6 views

नोबेल पुरस्कार क्या है What Is Nobel Price In Hindi –  हम बात कर रहे है नोबेल पुरस्कार की जो सर्वोच्च सम्मान के रूप में जाना जाता है जिसे व्यक्ति के उत्कृष्ट कार्यो के लिए दिया जाता है आपको बता दे की इससे संबंधित हमने कही Question पेपरों  में भी देखे है जो  अक्सर पूछे जाते है तो चलिए  हम आपको बताते है की नोबेल पुरस्कार क्या है –

नोबेल पुरुस्कार क्या है। What Is nobel Price In Hindi

nobel prize information in hindi

नोबेल  पुरुस्कार की स्थापना स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल  में वर्ष 1901 में की थी यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाता है और यह  विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है इस पुरस्कार के रूप में प्रशस्ति-पत्र के साथ 10 लाख डालर की राशि प्रदान की जाती है।

अल्फ्रेड नोबेल ने कुल 355 आविष्कार किए जिनमें 1867 में किया गया डायनामाइट का आविष्कार भी था। वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल का जन्म 1833 में स्टॉकहोम (स्वीडन) में हुआ था ।

वर्तमान में नोबेल कोष में 1,702 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर जमा हैं और एक नोबेल पुरस्कार विजेता को 9 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर दिए जाते हैं। नोबेल पुरस्कारों की इनामी राशि हर साल नोबेल फाउंडेशन की आय पर निर्भर करती है।

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रथम भारतीय कौन है?

नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय रविंद्र नाथ टैगोर थे जिन्हें उनकी काव्य संग्रह गीतांजलि के लिए 1913 में यह पुरस्कार प्रदान किया गया था।

यह  पुरस्कार 1 वर्ष में अधिकतम 3 लोगों को ही दिया जा सकता है इनमें से प्रत्येक विजेता को एक स्वर्ण पदक, डिप्लोमा स्वीडिश, नागरिकता एक्सटेंशन  और धन दिया जाता है ।

नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष लॉरेंस ब्रिंग थे जिनकी आयु (25) वर्ष थी और महिला मलाला यूसुफजई थी जिनकी उम्र (17) वर्ष थी ।

अब तक 47 महिलाओं ने नोबेल पुरस्कार जीता है जबकि दो विजेताओं ने इसे स्वीकारने से इंकार किया

नोबेल पुरस्कार विजेता को कितनी धनराशि दी जाती है? 

नोबेल पुरस्कार विजेता को 11.18 लाख डॉलर यानी करीब 8.15 करोड़ रुपए दिए जाते है ।

नोबेल पुरस्कार जीतने वाली प्रथम महिला कौन थी?

मदर टेरेसा  को 1979 में नोबेल शांति पुरस्कार मिला जो ये पुरुस्कार जितने वाली पहली महिला थी इसका जन्म 26 अगस्त 1910 को उत्तर   मैसिडोनिया में हुआ था और इनकी मृत्यु कोलकाता में हुई थी।

लियोनिड हरविज को वर्ष 2007 में अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार दिया गया  और वह 90 वर्ष की उम्र में यह पुरस्कार पाने वाले सबसे ज्यादा उम्र के  व्यक्ति थे ।

नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह हर साल 10 दिसंबर को आयोजित किए जाते हैं 1896 में इसी दिन अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु हुई थी ।

नोबेल पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है

नोबेल पुरस्कार शुरू में पाँच क्षेत्रों, अर्थात भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, शांति और साहित्य के लिए दिए गए थे लेकिन अब छ: क्षेत्रों में दिया जाता है ।

अंग्रेजी भाषा में साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले व्यक्ति रूडयार्ड किपलिंग थे। नोबेल पुरस्कार तीन बार सम्मानित एकमात्र संगठन अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति ।

पाकिस्तान के किस व्यक्ति को नोबेल पुरस्कार दिया था ?

पाकिस्तान के नोबेल पुरस्कार  विजेता अब्दुस सलाम थे जिन्हे 1979 में भौतिक विज्ञान  के क्षेत्र में ये पुरुस्कार मिला था।

 

नोबेल पुरस्कार से जुड़े कुछ जरुरी सवाल जवाब –

1. नोबेल पुरस्कार की स्थापना किसने की थी ।

उत्तर.  अल्फ्रेड नोबेल

2. नोबेल पुरस्कार कितने क्षेत्रों में दिया जाता है।

उत्तर.  छ:

3. नोबेल पुरस्कार की स्थापना कब की गई ।

उत्तर . 1901

4. नोबेल पुरस्कार से सम्मानित पहले भारतीय व्यक्ति कौन थे।

उत्तर. रविन्द्र नाथ टैगोर

5. नोबेल पुरस्कार कब और  किसकी याद में प्रदान किए जाते है ।

उत्तर. दिसंबर  (अल्फ्रेड नोबेल)

उम्मीद करते है इस पोस्ट में आपको जानकारी मिल गयी होगी नोबेल पुरस्कार क्या होता है और नोबेल पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाता है इसके अलवा नोबेल पुरस्कार के बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी आपको तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ।

Related Post –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here