NDA एनडीए क्या है पूरी जानकारी

0
13 views

nda kya hai hindi

क्या आप जानते हो की एनडीए क्या है nda kya hai hindi me (What is NDA information in hindi) एनडीए कैसे करे और इसके लिए क्या योग्यता चाहिए क्या फिजिकल रिकुवारमेंट होता है तो आज के इस आर्टिकल में हम एनडीए की पूरी जानकारी देंगे हिंदी में ताकि आप आसानी से समझ सके. और इसे ज्वाइन केसे करे।

एनडीए की फूल फॉर्म क्या होती है ? NDA Full Form In Hindi

एनडीए को अंग्रेजी में नेशनल डिफेंस एकेडमी कहा जाता है।

N – National
D – Defence
A – Academy

 

और इसी प्रकार इसे हिंदी में NDA  की फुल फॉर्म होती है
  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी 

 

एनडीए क्या है? (What is NDA information in hindi)

एनडीए भारत का सबसे प्रमुख जॉइन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूशन है जो भारतीय आर्म्ड फोर्सेस के लिए जूनियर ऑफिसर को तैयार करने का काम करती है. एनडीए युवा पुरुषों को ट्रेनिंग देता है जो आर्म्ड फोर्सेस को अपने करियर के रूप में चुनते हैं उन्हें विज्ञान, टेक्नोलॉजी, कला और दूसरे मिलिट्री विषयों के बारे में अच्छी शिक्षा दी जाती है।

एनडीए का एग्जाम Union Public Service Commission (UPSC) करवाती है।इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी, और इंडियन फोर्स में रिक्रूटमेंट करने के लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी द्वारा एनडीए इनट्रेंस एग्जाम हर साल दो बार कराई जाती है।

एनडीए के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? ( NDA Exam Eligiblity in hindi)

दोस्तो यदि आप एनडीए में जाना चाहते हो तो आप अविवाहित यानि अनमैरिड (unmarried) होना चाहिए तभी आप इस एग्जाम के लिए एलिगिब्ल है।, इंडियन आर्मी के लिए 12 पास होना चाहिए किसी भी सब्जेक्ट में, और इंडियन एयर फाॅर्स और नेवी में भर्ती होने के लिए 12वी में फिजिक्स (Physics) और मैथ्स (maths) होना चाहिए,।

आयु

आपकी उम्र (Age)16.5 से 19 साल होनी चाहिए ऐज लिमिट के लिए यूपीएससी की वेबसाइट चेक करे।

लंबाई

आपकी लम्बाई (Height) कम से कम 157cm होनी चाहिए। फिजिकल फिटनेस अच्छी होनी चाहिए।गोरखा और भारत के उत्तर पूर्वी राज्य में रहने वाले लोगों के लिए, गढ़वाल और कुमाऊं की पहाड़ियों से जुड़े व्यक्तियों के लिए, कम से कम हाइट मिनिमम हाइट से 5 सेंटीमीटर कम तक रहना अनिवार्य है।

एनडीए का पेपर ज्यादातर अप्रैल और सितंबर के महीने में होता है। सफलतापूर्वक 3 साल पूरा कर लेने के बाद एक आर्मी कैडेट को देहरादून में इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) में भेज दिया जाता है।

Chest (सीना)

इस एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की छाती अच्छी तरह से विकसित होना चाहिए. पूरी तरह से फैली हुई छाती 81 सेंटीमीटर से कम नहीं होनी चाहिए और इसके साथ साथ सांस लेने के बाद छाती कम से कम 5 सेंटीमीटर फैलनी चाहिए इससे कम नहीं होनी चाहिए. सीने के अंदर की किसी भी समस्या तो पता लगाने के लिए एक्सरे अनिवार्य है जो कि हर उम्मीदवार का किया जाएगा।

दौड़

दौड़ में 2.4 किलोमीटर 15 मिनट में पूरा करना जरूरी होता है तभी आप इसमें शामिल हो सकते है।

एनडीए का सिलेबस क्या होता है?

इसमें लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते हैं इससे पहला मैथमेटिक्स और दूसरा होता है जनरल एबिलिटी टेस्ट. मैथमेटिक्स पेपर में 11वीं और 12वीं क्लास के टॉपिक्स को कवर किया जाता है. जबकि पेपर 2 में इंग्लिश और जीके Part A और Part B के रूप में होते हैं।

एनडीए जॉइन करने के सबसे पहले 12वी पास करे वो भी साइंस सब्जेक्ट से ध्यान रहे जैसे ही आप 10th पास कर लेते है इसके बाद 11 वी साइंस सब्जेक्ट में मैथ्स और फिजिक्स सब्जेक्ट को चुनना है अगर आपको फौज में भर्ती होना है।

 

तो इसके लिए आप आप 12वी किसी भी सब्जेक्ट से पास कर सकते है लेकिन अगर आपको नेवी (Navy) या एयर फ़ोर्स (Air Force) ज्वाइन करना है तो इसके लिए आपको 12वी फिजिक्स और मैथ्स सब्जेक्ट से पास करना होगा कोसिस करे कम से कम 60% मार्क्स से कम ना हो।

 

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से आप समझ चुके होंगे कि एनडीए क्या है इसकी पूरी जानकारी NDA का सिलेबस क्या है इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करते हैं. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक में अधिक से अधिक शेयर करें।

 

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here