एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है | NCC Full Form In Hindi

0
13 views
क्या आप जानते है NCC क्या है और NCC की फुल फॉर्म क्या होती है NCC Full Form In Hindi और NCC की स्थापना कब और कहा हुई NCC का उद्देश्य क्या होता है। तो इन सभी सवालो के जवाब इस पोस्ट में आपको विस्तार के साथ बताने वाले है
NCC Full Form Kya hai
तो अगर आप nCC के बारे में जानकारी हासिल करना चाहत है तो इस पोस्ट को आप पूरा पड़े तो चलिए जानते है ।

NCC की फुल फॉर्म क्या होती है ? NCC Full Form In Hindi 

तो सबसे पहले बात करते है NCC फुल फॉर्म क्या है ncc full form in hindi ? NCC का हिंदी में मतलब नेशनल क्रेडिट कोर “राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल” होता है और अंग्रेजी में इसका अर्थ –
NCC :-  National Credit Corps 

N- National

C- Cradit

C- Corps

NCC का उद्देश्य क्या होता है।

भारत की रक्षा के प्रति युवकों तथा युवतियों को जागरूक करना तथा उन्हें अंतिम रक्षा पंक्ति के लिए तैयार करना होता है किसका आदर्श वाक्य एकता और अनुशासन है  यह दुनिया के सबसे बड़े संगठन में से एक है जहां पर आपको अनुशासन और  नेतृत्व के आधार पर प्रशिक्षित किया जाता है ।

NCC की स्थापना कब और कहा हुई।

अगर बात करें एनसीसी की स्थापना की तो एनसीसी की स्थापना भारत आज़ादी के कुछ समय बाद 16 अप्रैल 1948 को *पंडित हरादया नाथ कुंजरु की अगुआई में की गई थी और इसे उजागर 15 जुलाई 1948 में किया गया था. सबसे पहले इसकी शुरुआत 1666 ई० में जर्मनी में किया गया था जिसका श्रेय गवरनमेंट ऑफ यूनिटीड किंगडम को दिया जाता है  इसका मुख्यालय दिल्ली में है।

एनसीसी के झंडा का किसने किया   (Flag of NCC in Hindi)

एनसीसी के झंडे को सन 1954 में डिजाइन किया था यह एक तिरंगा झंडा था जिसमें मौजूद तीन रंग लाल, नीला और आसमानी है  इस झंडे के बीच में बड़े अक्षरों में एनसीसी लिखा गया है जिसके किनारे पर पत्तियों का बॉर्डर बनाया गया है झंडे में तिरंगे के नीचे एनसीसी का टैगलाइन मौजूद है जिसमें लिखा गया है एकता और अनुशासन 1950 में एनसीसी में वायु को भी जोड़ दिया गया था।

एनसीसी में बच्चों को  (ट्रेनिंग) करते समय छोटे छोटे हथियारों को चलाने का प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) दिया जाता है एनसीसी अपने अनुशासन और देशभक्ति के लिए जाना जाता है एनसीसी में आपको देश के प्रति प्रेम करना और अनुशासन में कैसे रहें ये सब बात सिखाई जाती है।

 

NCC के प्रमुख बिंदु-

1. आपको बता दू की जिन कैडेट्स के पास एनसीसी का सर्टिफिकेट है उनके लिए इंडियन मिलिट्री एकेडमी में सीट रिज़र्व होता है।

2. जिन कैडेट के पास एनसीसी बी य सी सर्टिफिकेट्स हैं उनको शॉर्ट सर्विस कमीशन में सीडीएस की लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती है।

3. एनसीसी (NCC)कैडेट्स को राज्य और केंद्र सरकार की नियुक्तियों की प्राथमिकता दी जाती है।

4. जिनके पास NCC होती है वो हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर और 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली के लाल किले पर एनसीसी कैडेट्स परेड में ज़रूर शामिल होते हैं को अपने परेड से लोगों को आकर्षित करते हैं।

एनसीसी (NCC)के महानिदेशक वर्तमान में कौन है।

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच है इन्होंने 01 जनवरी 2021 को राष्ट्रीय कैडेट कोर के 33वें महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है।

NCC से संबंधित प्रश्न उत्तर –

1. NCCडे कब मनाया जाता है?

उत्तर:   23 जनवरी को  NCC की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

2. एनसीसी का मुख्यालय कहां स्थित है।

उत्तर: . दिल्ली में

3. एनसीसी के महानिदेशक का नाम क्या है।

उत्तर: . जनरल तरुण कुमार आइच

4. एनसीसी का आदर्श वाक्य क्या है।

उत्तर : एकता और अनुशासन

5. एनसीसी  की स्थापना कब हुई।

उत्तर:  16 अप्रैल 1948 को

 

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको इस पोस्ट में जानकारी मिल गई होगी कि NCC Full Form In Hindi  एनसीसी की फुल फॉर्म क्या होती है और एनसीसी की स्थापना कब हुई थी तथा एनसीसी का मुख्य उद्देश्य क्या होता है और वर्तमान में एनसीसी के मुख्य महानिदेशक कौन है
तो अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और साथ ही कमेंट करके बताएं आपको यह पोस्ट कैसी लगी ?
Related Posts- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here