माइक्रोसॉफ़्ट क्या है वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ ?

0
18 views

क्या आप जानते हैं माइक्रोसॉफ़्ट क्या है ? और वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के चेयरमैन कौन है और माइक्रोसॉफ्ट के पहले चेयरमैन कौन थे अगर आप इन सवालों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको वर्तमान माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं और यह काफी उपयोगी प्रश्न है अक्सर छात्रों की परीक्षाओं में और भारतीयों की परीक्षा में यह अक्सर पूछा जाता है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी ।

microsoft kya hai in hindi

माइक्रोसॉफ़्ट क्या है? What Is Microsoft 

यह विश्व की एक जानी मानी बहुराष्ट्रीय कम्पनी है जो मुख्यत: संगणक अभियान्त्रिकी के क्षेत्र में काम करती है। माइक्रोसॉफ़्ट विश्व की सबसे बड़ी सॉफ़्टवेयर कम्पनी है। 100 से भी अधिक देशों में फैली इसकी शाखाओं में 7,00,00 से भी अधिक लोग काम करते हैं। इसका वार्षिक व्यापार लगभग 20 खरब रूपयों ( 45 बिलियन डॉलर्स) का है।

इसकी स्थापना बिल गेट्स ने 4 अप्रैल 1975 को हुई थी। इसका मुख्य उत्पाद विण्डोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ़्ट विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर भी बनाती है। यह कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, व्यक्तिगत कम्प्यूटर और सम्बन्धित सेवाओं का विकास, निर्माण, लाइसेंस, समर्थन और बिक्री करती है।

इसके सबसे प्रसिद्ध सॉफ़्टवेयर उत्पाद ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ़्ट ऑफिस सूट और इण्टरनेट एक्सप्लोरर और एज वेब ब्राउज़र के माइक्रोसॉफ़्ट विण्डोज लाइन हैं।

वर्तमान माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ कौन है 2021 ? 

भारतीय मूल के सत्य नडेला (Satya Nadella) दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी ( Microsoft) माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft)के चेयरमैन (chairman Microsoft) बनाए गए हैं. इन्हे पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में क्रांति लाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन बनाए गए है।

बिल गेट्स ने 1975 में पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की और दुनिया भर में पर्सनल कंप्यूटर में क्रांति का चेहरा बने. सत्य नडेला ने पिछले 30 साल में माइक्रोसॉफ्ट को नई बुलंदियों तक पहुंचाने का काम किया और इसी का नतीजा है कि वह कंपनी के इतिहास के तीसरे चेयरमैन बनाए गए हैं।

सत्या नडेला साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बने थे. इसके बाद LinkedIn, Nuance कम्युनिकेशंस और ZeniMax जैसी कई कंपनियों के अरबों डॉलर के अधिग्रहण में सत्या नडेला की अहम भूमिका रही ।

 

सत्या नडेला कौन है और सत्या नडेला का जन्म कहा हुआ?

इनका जन्म भारत के हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था. उनके पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं. उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से करने के बाद साल 1988 में मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इले​क्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी।

इसके बाद वह कंप्यूटर साइंस में एमएस करने के लिए अमेरिका चले गए. उन्होंने 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया.।

2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ कौन बने थे?

सत्या नडेला को साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया था. जब उन्होंने यह पद संभाला था तो कंपनी कई तरह की परेशानियों से गुजर रही थी. नडेला ने न सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट को इन परेशानियों से बाहर निकाला बल्कि उसे नई बुलंदियों तक पहुंचाया. उन्होंने क्लाउड कंप्यूटिंग, मोबाइल ऐप्लिकेशनंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर फोकस किया और साथ ही ऑफिस सॉफ्टवेयर फ्रेंजाईजी में भी नई जान फूंकी थी।

ओलंपिक खेल क्या है पूरी जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट के सीओ कौन कौन थे ?

नडेला कंपनी के तीसरे सीईओ हैं और कंपनी के इतिहास में तीसरे चेयरमैन होंगे. इससे पहले बिल गेट्स और थॉमसन कंपनी के चेयरमैन रह चुके हैं. नडेला से पहले स्टीव बाल्मर कंपनी के सीईओ रहे। नडेला के कार्यकाल के दौरान माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में सात गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया।

माइक्रोसॉफ्ट का मुख्यालय कहां है ? 

माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का मुख्यालय अमेरिका के रेडमण्ड, वॉशिंगटन में स्थित है।  इसकी कुल संपत्ति 286,556,000,000 अमेरिकी डॉलर है। और इसकी सहायक कंपनियाँ

एक्सबॉक्स गैम्स स्टूडियो, इन्सेम्बल स्टूडियो, लिंक्डइन आदि है।संयुक्त राज्य सरकार मुख्य पोस्ट Microsoft की आलोचना Microsoft फिक्स के सार्वजनिक रिलीज़ से पहले संयुक्त राज्य सरकार की खुफिया एजेंसियों को अपने सॉफ़्टवेयर में सूचना दी बग के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

माइक्रोसॉफ़्ट का एक अपना ऑफिस सूट है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक ऐसा पैकेज है जिसके द्वारा ऑफिस के सभी कार्य किये जा सकते हैं। हम जानते हैं ऑफिस में कई काम होते हैं जैसे पत्र का प्रारूप तैयार करना, गणना, सुचित्रित कार्य, प्रस्तुतीकरण, डाटाबेस प्रबंधन एवं ई-मेल आदि।

तो दोस्तो आज हमने जाना है कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के नए चेयरमैन किसे बनाया गया है और वह कौन से नंबर के बने इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन कौन थे तथा माइक्रोसॉफ्ट क्या होता है और इसका हेड क्वार्टर कहां है यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here