मेमोरी कार्ड क्या है ? SD Card Full Form In Hindi

0
20 views

क्या आप जानते हैं what is memory card in hindi मेमोरी कार्ड क्या है और मेमोरी कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है SD Card Full Form In Hindi साथ ही मेमोरी कार्ड किन डिवाइस में उपयोग होता है मेमोरी कार्ड कितने प्रकार के होते हैं तो आज का विषय हमारा यही है अगर आपकी मेमोरी कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ें तो सबसे पहले हम जानेंगे कि मेमोरी कार्ड क्या होता है ।

memory card kya hota hai

मेमोरी कार्ड क्या है? What is memory Card in Hindi

यह एक डाटा स्टोरेज डिवाइस है जो आंकड़ों को एकत्र करने वाली इलेक्ट्रॉनिक युक्त होती है, जिसका प्रयोग मोबाइल फोन, डिजिटल कैमरा, म्यूज़िक प्लेयर और वीडियो गेम जैसे कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है। इसे  flash memory card भी कहा जाता है।

वैज्ञानिको के अनुसार से इंसानी दिमाग की मेमोरी 1TB से लेकर 2.5 petabyte होती हैं 1 GB = 1024 MB , 1024 GB = 1 TB , 1024 TB = 1 Petabyte मेमोरी होती हैं  लेकिन एक आम इंसान अपने दिमाग की केवल 512 MB का ही अपने पूरे जीवन में उपयोग करता है।

मेमोरी कार्ड  कितने प्रकार की होती है -(What is the type of memory card)

मेमोरी कार्ड विभिन्न प्रकार की होती है जिसके कारण लोगों को ये पता नही चलता की कौन सी मेमोरी का कहा  इस्तमाल किया जाता है तो हम आपको बताएंगे की मेमोरी कितनी प्रकार की होती है और इसका इस्तमाल केसे और कहा किया जाता है।

SD का full form | SD Card Full Form In Hindi

SD Card Full Form In Hindi

SD Card  – SECURE DIGHTAL CARD

S – Secure 

D – Digital Card 

इसका यूज़ हम डाटा स्टोर करने के लिए यूज़ करते है जैसे की फोटो,वीडियोस , फाइल्स इत्यादि और इस तरह के मेमोरी कार्ड का प्रयोग ज्यादातर मोबाइल उपकरण में प्रयोग किया जाता है ।

2. SDHC मेमोरी कार्ड- इस मेमोरी की full form होता है

SDHC – Secure Digital High Capacity.

S-  Secure

D – Digital

H – High

C – Capacity

इसका इस्तमाल  HD video आदि के रूप में किया जाता है और SDHC memory cards की capacity 4GB से 32GB के भीतर होनी चाहिए।

SDXC मेमोरी कार्ड क्या है ?

3. SDXC मेमोरी कार्ड इस मेमोरी को सबसे अच्छी मेमोरी कहा जाता है  लेकिन यदि आपके पास कोई भी मेमोरी कार्ड है और उसकी क्षमता 64GB से 2TB तक है, तो वह एसडी कार्ड SDXC टाइप  मेंमोरी में होता है

SDXC का Full Form होता है –

S – Secure

D – Digital

X-  Extended है

C-  Capacity

4. MicroSD  मेमोरी कार्ड ये बहुत ही छोटे होते और  इसमें करीब 32 GB की data होता है।

5. microSDXC मेमोरी कार्ड इसमें  भी SDXC card की तरह ही, स्टोरेज कैपेसिटी 32GB से TB के भीतर होती है ।

6.  Compact Flash मेमोरी कार्ड इसका इस्तेमाल उतना ज्यादा नहीं होता है जितना कि SD  कार्ड  का मेमोरी का होता है ।

मेमोरी कार्ड से संबंधित जानकारी

क्या आप जानते है कि 2Memory card में से delete हो गया photos को वापस लाने के लिए 2Memory cardvery apps का इस्तमाल करना पड़ता है।

सन् 1990 में बाजारों में उतरा PC कार्ड, पहला मेमोरी कार्ड था,  जिसका वर्तमान में औद्योगिक रूप में प्रयोग होता।

तोशि‍बा कंपनी ने विश्व का प्रथम 64 गीगाबाइट मेमोरी कार्ड बनाया है। वर्ष 2009 में इसी कंपनी ने 16 जीबी का मेमोरी कार्ड भी लॉन्च किया होता।

मेमोरी कार्ड असली है या नकली कैसे पता करें –   

जैसा कि आप जानते हो कि आजकल सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने डिवाइस में 256 जीबी तक की स्टोरेज देती हैं, लेकिन इसके बावजूद कई यूजर्स को यह स्टोरेज कम लगती है इसके लिए वह मेमोरी या एसडी कार्ड का सहारा लेते हैं

 

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि यूजर्स गलती से नकली मेमोरी कार्ड खरीद लाते हैं, तो आपको बता दें कि स्टोरेज कैपेसिटी का पता लगाने के लिए, आप उस मेमोरी कार्ड, पेनड्राइव या फिर हार्ड डिस्क को कम से कम 2 से 3 बार फॉर्मेट जरुर करे इससे आपको पता चल जायेगा की, आपका मेमोरी कार्ड असली है या नकली

 

अगर आपके स्टोरेज डिवाइस का साइज़ कम नहीं होता है तो इसका मतलब यह हुआ की आपका पेनड्राइव, मेमोरी कार्ड या हार्ड डिस्क असली है और यदि कम हो जाता है तो ये नकली होती है।

 

दोस्तों उम्मीद कर दी इस पोस्ट में आप जानते होंगे मेमोरी कार्ड क्या होता है और एसडी मेमोरी कार्ड की फुल फॉर्म क्या होती है SD Card Full From in Hindi साथ ही हमने बताया कि मेमोरी कार्ड कितने प्रकार के होते हैं और असली और नकली मेमोरी कार्ड की पहचान कैसे करें इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस जानकारी को आप सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं

Related post –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here