Jio Phone का Lock कैसे तोड़े Hard Reset करके

0

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे जिओ फोन का लॉक कैसे तोड़े (jio phone ka lock kaise tode ) या फिर जिओ फोन को हार्ड रिसेट कैसे करते हैं कभी-कभी हम अपने मोबाइल में स्क्रीन लॉक भूल जाते हैं जिसे फ़ोन खुल नहीं पता है या फिर कभी-कभी हमारे मोबाइल बहुत Hang होने लगता है तो इस प्रकार के Situationमें हमें मोबाइल को Soft Hard Reset या फिर  Hard Reset करना होता है इसके अलावा मोबाइल को रिसेट करने के अन्य कारण भी हो सकते है।

लेकिन हमारा मुख्य विषय है कि जिओ फोन का लॉक कैसे तोड़ते हैं या जिओ फोन को हार्ड रिसेट कैसे करते हैं पर क्या आप जानते हैं हार्ड रिसेट क्या होता है और इससे फोन में क्या बदलाव होते हैं हार्ड रिसेट करने के पश्चात मोबाइल का और सिम मेमोरी कार्ड का डाटा एवं सेटिंग रिसेट हो जाती है जिसके बाद मोबाइल फोन स्मूथली चलता है।

jio phone ka lock kaise tode hindi

तो इस लेख में हम जानेंगे jio phone ka lock kaise tode और jio phone ko hard reset kaise kare इन सभी सवालों के जवाब इस लेख में आपको विस्तार से बताने वाले हैं लेकिन उससे पहले आपको कुछ जरूरी बातें ध्यान में रखनी है उसके पश्चात ही जिओ फोन का लॉक या जिओ फोन को हार्ड रिसेट करना है वह बातें आपको बताने वाले हैं।

तो चलिए जानते हैं Jio Phone Ka lock Kaise Tode और जिओ फोन को  Hard Reset कैसे करें लेकिन सबसे पहले जानते हैं Mobile Hard Reset क्या होता है और इसे क्यों किया जाता है।

Mobile Hard Reset क्या होता है ?

What Is Mobile Hard Reset In Hindi – मोबाइल हार्ड रिसेट एक ऐसी प्रक्रिया है जिसको करने के बाद आपका मोबाइल बिल्कुल नए मोबाइल की तरह काम करने लग जाता हैहार्ड रिसेट करने से मोबाइल का सभी डाटा सैटिंग्स डिलीट हो जाती है और जिसके बाद आपका मोबाइल बिलकुल फ्रेश यानि नए मोबाइल के तरह हो जाता है।

हार्ड रिसेट से पहले आपने अपने मोबाइल में जिनते भी सेटिंग और डाटा लॉक  वॉलपेपर थीम  फोटो वीडियो और अन्य फाइल रखी होती है वह हार्ड रिसेट करने के बाद सब डिलीट हो जाती है और आपका फोन बिल्कुल नई फोन की तरह काम करने लगता है।

Jio Phone का Lock तोड़ने Hard Reset करने से पहले जरूरी बातें ध्यान रखें –

Jio phone Ka Lock तोड़ने के लिए जिओ फोन को हार्ड रिसेट करना पड़ता है क्योंकि जियो फोन में इसके अलावा कोई ऑप्शन नहीं बचता है तो हार्ड रिसेट करने से पहले आप इन जरुरी बातों का ध्यान रखें –

  • हार्ड रिसेट करने से पहले आपको मोबाइल का सिम और मेमोरी कार्ड को अलग कर लेना है।
  • और आपके फोन में जितने भी जरूरी फाइल्स है उन्हें भी किसी दूसरे मोबाइल में या मेमोरी कार्ड में Move कर ले।
  • या फिर अपने सभी फाइल्स का डाटा बैकअप कंप्यूटर या दूसरे फ़ोन में रख ले
  • जिओ फोन को रिसेट करने से पहले आपको उसे 40 परसेंट से ज्यादा चार्ज करके रखना है ।
  • यह सब जरूरी चीजें पूरी कर लेने के बाद आप अपने जिओ फोन का लॉक दौड़ सकते हैं यानी अपने जिओ फोन को रिसेट कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं जियो फोन को हार्ड रिसेट कैसे करते हैं।

जिओ फोन का लॉक कैसे तोड़े ? Jio phone ka lock kaise tode

दोस्तों जैसा मैंने ऊपर बताया कि जियो फोन का Lock तोड़ने के लिए आपको जिओ फोन का Hard Reset करना होगा क्योंकि इसके अलावा कोई Options नहीं बचता है और अगर आपको Jio Phone का Hard Reset किसी दूसरे कारण से करना है तो आपको बिल्कुल इसी प्रकार से अपने जियो फोन को Hard Reset करना है तो चलिए जानते हैं Jio phone ko Hard Reset kaise kare.

Jio phone ko hard reset kaise kare जिओ फ़ोन का हार्ड रिसेट कैसे करे ?

तो वैसे तो जिओ फ़ोन के बहुत सारे Models है लेकिन ज्यादातर लोग के पास LYF f90 Model का उपयोग करते हैं तो इसी जिओ फोन का हार्ड रिसेट की प्रक्रिया आपको बताने वाले हैं।

Step 1#. 

#1:- तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल को Switch off कर लीजिए उसके बाद अपने सिम और मेमोरी कार्ड को अलग करके बैटरी वापस लगा दे ।

#2:-उसके बाद  Up Button and Power button को एक एक साथ तब तक दबा कर रकना है जब तक Mobile खुल न जाये । खुलने के बाद आपको एक Setting का Icon नजर आएगा।

lyf f90m hard reset

Note – अगर आपका जिओ फ़ोन का दूसरा मोबाइल है तो आपको निचे दिए गए Jio Hard Reset Key का उपयोग करना है जी निम्न प्रकार से है –

All Jio Phone Hard Reset Key List –

  1. Jio Lyf F220B Hard Reset Key – Power Key With 8 Key.
  2. Jio LYF F61F Hard Reset Key –Power Key With 8 Key.
  3. LYF Jio Phone 2 Hard Reset Key – Power Key With 8 Key.
  4. Jio LYF Wind 2 Hard Reset Key – Power Key With 8 Key.
  5. Jio LYF F41t Hard Reset Key – Ok Key With Power key 

#3:- Mobile कीबोर्ड का सबसे First Button को press करके Red button के ऊपर का Button को दबाना है ।

lyf f90m hard reset

#4:-उसके बाद कुछ इस प्रकार का Interface देखने को मिलेगा अब आपको सबसे लास्ट वाले Options Wife Data Factory Reset पर Main Button से Click करना है ।

life jio phone reset

Step 2#. 

#1:-इसके बाद नए पेज में आपको Yes पर Main button से Click कर देना है

अब आपका जिओ फ़ोन हार्ड रिसेट होना शुरू हो जाएगा इसमें आपको 2 मिनट से 5 मिनट तक समय लगता है।

jio phone hard reset

#2:-अब  Hard Reset होने के बाद आपको नई पेज में Reboot now Button पर Click करना है उसके आपका जिओ फ़ोन Reboot होकर खुलने लगेगा ।

jio phone hard reset in hindi

#3:-यहाँ पर आपको अपना Your Name,  Country Etc Informationको Enter करना होता है या फिर आप इसे Skip भी कर सकते है ।

#4:-तो अब आपका Jio Phone hard Reset Complete हो जायेगा और साथ ही आपके Jio Phone का Password या  Jio Phone Ka Lock Tut जाएगा उसके बाद आप मोबाइल को Fresh Version में उपयोग कर सकते है ।

इस प्रकार से आप Jio phone का Lock और Jio Phone को Hard Reset कर सकते हैं यह काफी आसान तरीका  है मोबाइल को fast बनाना बनाने और जिओ फोन का लॉक तोड़ने के लिए नहीं तो अगर आप किसी शॉप पर  जाते हैं ।

तो  वह आपसे कहते हैं कि आपके मोबाइल में नया सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होगा उसके लिए आपसे 250 रूपए तक चार्ज कर सकते है और इस आसान तरीके आप अपने जिओ फोन को हार्ड रिसेट और जिओ फोन का लॉक तोड़ सकते हैं।

तो उम्मीद है इस लेख में आप जान गए होंगे jio phone ka lock kaise tode  जिओ फोन का लॉक कैसे तोड़े या जिओ फोन का लॉक कैसे तोड़ते हैं इसके साथ ही हमने बताया कि Jio Phone ko Hard reset कैसे करते हैं ।

और अगर इसके बारे में आपका कोई भी प्रश्न है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको उसका रिप्लाई जल्द करेंगे और अगर आपका Jio Phone Models दूसरा है तो प्लीज कमेंट करके बताएं हम आपको उसके Hard Reset Key बता देंगे।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here