ITBP क्या है ? ITPB Full From in Hindi

0
18 views

ITPB kya hai

क्या आप जानते हो की आईटीबीपी क्या है और ITBP फुल फॉर्म क्या है या ITPB Full Form in  hindi  और ITPB में जाने के लिए आपके पास क्या क्या योगताए होनी आवशक होती है तो हम आज जानेंगे की  और इसके क्या क्या कार्य होते है। तो अगर आप इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़े

 

 

आईटीबीपी की फुल फॉर्म क्या  है?  ITBP Full Form In Hindi.

आईटीबीपी की full फॉर्म हिंदी में भारत – तिब्बत सीमा बल होती है इसी प्रकार अंग्रेजी में ITPB Full  होती है।

ITPB – INDO TIBETAN BORDER POLICE

I – Indo

T – Tibetan

B – Border

P – Police

आईटीबीपी क्या है ? What Is ITBP In Hindi

आईटीबीपी एक भारतीय अर्ध-सैनिक बल है  जो भारत की 5 केन्द्रीय सैन्य पुलिस बल में से  भारत-तिब्बत सीमा पुलिस एक है  जिसकी स्थापना  भारत-चीन संघर्ष के उपरान्त देश की उत्तरी सीमाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 24 अक्टूबर 1962 को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल का गठन किया गया था इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है ।

ये बल इस सीमा पर काराकोरम दर्रा से लिपुलेख दर्रा और भारत-नेपाल-चीन  तक 2115 कि॰मी॰ की लम्बाई पर फैली सीमा की रक्षा करता है।आरम्भ में इसकी मात्र चार बटालियन की अनुमत थीं, लेकिन अब इसकी वर्तमान में भारत तिब्बत सीमा पुलिस में कुल 68 बटालियन है।

आइटीबीपी का आदर्श  वाक्य ‘ शौर्य- दृढ़ता -कर्म- निष्ठा  ‘होता है आईटीबीपी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी आदि भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन होता है ।

 

आईटीबीपी के क्या कार्य होता है? ITBP Work In Hindi 

जैसा कि आपको पता होगा की पुलिस , एसएसबी, आदि फोर्सो का कार्य  देश की रक्षा करना होता है इसी प्रकार इसका  मुख्य कार्य भी भारत-तिब्बत सीमा की सुरक्षा और रखवाली करना, सीमा की जनता को सुरक्षा की भावना प्रदान करना, महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा और आन्तरिक सुरक्षा कर्तव्यों का निर्वहन और आपदा प्रबन्धन आदि करना  होता है ।

इस सेना ने 1965 में भारत पाक संघर्ष में हिस्सा लिया दुश्मनों से लडकर इसने उन्हें युद्ध क्षेत्र से बाहर भगा दिया था ।

आईटीबीपी देश की रक्षा के लिए बनाई गई एक फ्रोस है जो आपातकालीन स्थिति में भी मदद के लिए तत्पर रहती है।

क्या आपने सोचा है की कभी की आईटीबीपी में जाने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए और क्या क्वालिफिकेशन होनी आवशक होती है ।

आईटीबीपी के लिए योग्यता क्या होती है ? Itbp recruitment 

आईटीबीपी में शामिल होनें के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी आवशक होती है लेकिन आपको बता दूं कि इसमें आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है ।

आईटीबीपी में शामिल होनें के लिए अभ्यर्थी को दसवीं में उत्तीर्ण होना आवश्यक होता है  तथा पदों के अनुसार अधिकतम यह योग्यता  अलग-अलग निर्धारित की गयी है

पुरुषों अभ्यर्थियों के लिए 162 सेमी तथा महिला अभ्यर्थियों के लिए 155 सेमी ऊंचाई (Height) होनी आवशक होती है।

आईटीबीपी चयन प्रक्रिया केसे होती है  (Selection Process)

आईटीबीपी में जाने की लिए  अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन चिकित्सा टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है इसके बाद ही इसमें आप शामिल हो पाते है ।

 

आईटीबीपी के महानिदेशक कौन है?

वर्तमान में आइटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल है इससे पहले RK पचनंदा थे देसवाल 1984  बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

ITBP में वेतन कितना मिलता है ? 

आईटीबीपी में अलग अलग पदो के  अलग अलग वेतन होता है  जो 21,700 से 69100 रुपये प्रति माह होता है।

आईटीबीपी में सिलेबस और परीक्षा पैटर्न क्या है (Syllabus & Exam Pattern)

इस परीक्षा को क्वालिफाइड करने के लिए इन सब books को पढ़ना होता है तभी आप इस परीक्षा को clear कर पाते है – जेसे

  • सामान्य अंग्रेजी
  • सामान्य हिंदी
  • जनरल अवेयरनेस
  • जनरल इंटेलिजेंस
  • मात्रात्मक रुझान
  • सामान्य अध्ययन

क्या आपको मालूम है  आईटीबीपी के जवानों ने विभिन्न   ऐवरेस्ट (5 बार) और कंचनजंगा की चोटियों सहित इस बल ने 165 से भी अधिक विश्वस्तरीय चोटियों पर तिरंगा लहराया है जो की भारत का सर्वोच्च शिखर नन्दा देवी, हिमालय में माउण्ट कामेत और ईरान और अमेरिका की पर्वत चोटियाँ भी इस सूची में शामिल है।

उम्मीद करते हैं इस पोस्ट में आपको जानकारी मिल गई होगी कि What is ITBPB In Hindi आईटीबीपी क्या है और आइटीबीपी की फुल फॉर्म क्या होती है तथा आईटीबीपी के महानिदेशक कौन हैं और आइटीबीपी वालों का वेतन कितना होता है इसके अलावा कई प्रश्नों के उत्तर इस लेख में आपको मिलेंगे तो फिर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ।

Related Facts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here