Instagram पर Follower कैसे बढ़ाये 5 बेहतरीन तरीके

0
18 views

नमस्कार दोस्तों, हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है, आज की पोस्ट में, मैं आपको बातने जा रहा हूं, “instagram par follower kaise badhaye?

दोस्तों, यह एक सामान्य प्रश्न है, जो हर किसी के लिए आवश्यक है। इस विषय से संबंधित सभी वीडियो और लेख YouTube और Google पर उपलब्ध हैं, लेकिन हमारे अनुसार, उन सभी के लेख और वीडियो समान हैं।

instagram par followers kaise badhaye

केवल वही चीजें हैं जो अक्सर सभी लोगों के लिए बताई जाती हैं। लेकिन इस पोस्ट में आपको ऐसे TRICK बाटने वाले  जिसके साथ आप इंस्टाग्राम पर रियल एक्टिव फॉलोअर्स बड़ा सकते हैं, उसका जिक्र शायद ही किसी ने किया हो। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

इंस्टाग्राम क्या है और कैसे काम करता है

Instagram एक मोबाइल, डेस्कटॉप और इंटरनेट-आधारित फोटो-शेयरिंग एप्लिकेशन है जो उपयोगकर्ताओं को सार्वजनिक या निजी रूप से फ़ोटो या वीडियो साझा करने की अनुमति देता है।

यह 2010 में केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर द्वारा स्थापित किया गया था, और अक्टूबर 2010 में आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विशेष रूप से एक मुफ्त मोबाइल ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था।

एंड्रॉइड वर्जन (ऑपरेटिंग सिस्टम) डिवाइस को दो साल बाद अप्रैल 2012 में जारी किया गया था, इसके बाद नवंबर 2012 में एक फीचर-लिमिटेड वेबसाइट इंटरफेस और अक्टूबर 2016 में विंडोज 10 मोबाइल और विंडोज 10 ओएस के लिए आवेदन किया गया था।

आज इंस्टाग्राम पर जो लोग पंजीकृत हैं, वे असीमित संख्या में चित्र और वीडियो साझा कर सकते हैं जिसमें वे फ़िल्टर भी बदल सकते हैं। साथ ही आप इन तस्वीरों के साथ अपनी लोकेशन यानी पोजिशन भी जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, जैसे ट्विटर और फेसबुक पर हैशटैग जोड़े जाते हैं, वैसे ही हैशटैग जोड़ने का भी विकल्प होता है।

इसके साथ साथ आप फ़ोटो और वीडियो के अलावा, लिख कर भी पोस्ट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम स्टोरी फीचर वीडियो और इमेज प्रसारित कर सके है जो 24 घंटे के बाद इंस्टग्राम से गायब हो जाते हैं।

Instagram Par Follower Kaise Badhaye 2020.

जैसा कि हम जानते हैं कि Instagram एक बहुत ही लोकप्रिय Social Networking App है, जिसके एक बिलियन सब्सक्राइबर हैं और Instagram के केवल भारत में 80,590,000 से अधिक USERS हैं। जिससे हम अनुमान लगा सकते हैं कि भारत में इंस्टाग्राम को कितना पसंद किया जाता है।

बॉलीवुड, हॉलीवुड सितारों और बड़े राजनीतिक नेताओं ने इंस्टाग्राम पर अपने अकाउंट जारी किये है । जिनके करोड़ों फोल्लोवेर हैं, लेकिन हमारे जैसे सामान्य लोग ऐसे followers नहीं बनते।

क्योंकि हम उनकी तरह लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन इंस्टाग्राम पर कई ऐसे ट्रिक्स हैं, जिनकी मदद से हम इंस्टाग्राम पर लोकप्रिय हो सकते हैं, और अपने Followers को भी बढ़ा सकते हैं।

नीचे हमने कुछ ऐसेतरीके दिए हैं, जिनकी मदद से आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। आप इनमें से कुछ तरीकों के बारे में पहले से ही जानते होंगे, लेकिन हमने यहां कुछ ऐसे तरीकों के बारे में भी चर्चा की है। आप उन तरीकों के बारे में जान सकते हैं और उन तरीकों के बारे में जानने के लिए, आपको इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ना चाहिए।

how to increase instagram followers organically 2020 In Hindi – 5 Best Tips

1. लगातार रोजाना पोस्ट करें :-

एक शोध के अनुसार, जितनी बार आप पोस्ट करते हैं, उतने ही अधिक लाइक और फॉलोअर मिलते हैं। जहां एक उपभोक्ता 7 दिनों में 7 पोस्ट करता है, उसे एक दिन में एक से अधिक लाइक मिलते हैं। यह उनके पदों की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

इसके अलावा, इंस्टाग्राम पर फॉलो बैक का खेल भी अधिक काम करता है, यानी आप जितने अधिक लोगों का अनुसरण करते हैं, उनके अनुसार, उनसे पीछे चलने की संभावना अधिक होती है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों का अनुसरण करने का प्रयास करें (ब्रांड या लोकप्रिय सेवा के पृष्ठ का अनुसरण करें)।

2. Post videos, live videos, और Stories –

इंस्टाग्राम एक फोटो-शेयरिंग नेटवर्क के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन अब केवल फोटो तक सीमित नहीं है। वीडियो, लाइव वीडियो और कहानियों जैसी सुविधाओं के साथ, INSTAGRAM ब्रांड अब अपने प्रशंसकों को संलग्न करने और उनके अनुसरण को बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग प्रकार की सामग्री बना रहा है।

इसीलिए यदि आप Instagram की नई विशेषताओं का उपयोग करते हैं, तो निश्चित रूप से आपकी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच सकती है, क्योंकि Instagram का एल्गोरिथम इसके लिए काम करता है।

इस कारण से, Instagram पर फोल्लोवेर्स को बढ़ाने के लिए आकर्षक वीडियो और कहानियां अपलोड करने का प्रयास करें।

3. Study and Use good quality hashtags-

जिस तरह ट्विटर पर हैशटैग को महत्वपूर्ण माना जाता है, उसी तरह इंस्टाग्राम पर भी हैशटैग का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। सही हैशटैग (और स्थान टैग) आपकी छवि को एक बड़े और लक्षित दर्शकों को उजागर कर सकता है।

इसकी लोकप्रियता के कारण, अब हैशटैग का पालन करना संभव हो गया है! यदि आप लोकप्रिय हैं तो आप यहाँ हैशटैग बना सकते हैं और उस हैशटैग के अनुयायियों को बढ़ा सकते हैं।

Simple Method ने दो अध्ययन किए और पाया कि हैशटैग के साथ इंस्टाग्राम पोस्ट और एक लोकेशन टैग को सबसे अधिक औसत औसत प्राप्त हुआ। दूसरे शब्दों में, इंस्टाग्राम पर तेजी से आगे बढ़ने के लिए हैशटैग आपका सबसे अच्छा दांव हो सकता है।

जबकि Instagram प्रति पोस्ट अधिकतम 30 हैशटैग के लिए अनुमति देता है, TrackMaven ने पाया कि 9 हैशटैग अधिकतम करने के लिए पर्याप्त है।

प्रदर्शन प्रयोजन, Focalmark, और AutoHash तरह मुक्त Instagram उपकरण के साथ, आप आसानी से गुणवत्ता, आपके Instagram पदों के लिए प्रासंगिक हैशटैग मिल सकती है। उदाहरण के लिए, प्रदर्शन उद्देश्य के साथ, अपनी छवि के बारे में कुछ शब्दों में लिखें और यह शीर्ष हैशटैग का उपयोग करने की सलाह देगा।

 

4. अपने सबसे अच्छे समय पर post करें –

सभी consumers अपने समय के अनुसार इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं। जिसके कारण आपको उसका रिजल्ट देखने को नहीं मिल सकता है। आपने सभी ब्रांडों को देखा होगा, जिनके पास एक निश्चित समय होगा और साथ ही वे अपनी पोस्ट साझा करते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि उस समय इंस्टाग्राम पर अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

5. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने फेसबुक पेज से लिंक करें –

अंत में, सुनिश्चित करें कि आपके वर्तमान प्रशंसक आपको क्रॉस-पोस्टिंग के माध्यम से इंस्टाग्राम पर जानते हैं। इंस्टाग्राम फेसबुक, ट्विटर और टम्बलर पर अपनी पोस्ट साझा करना आसान बनाता है, जो कुछ अतिरिक्त प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए एक शानदार रणनीति हो सकती है।

और क्रॉस-पोस्टिंग एक बड़ा लाभ है! तीन मिलियन ब्रांड पृष्ठों से एक अरब से अधिक फेसबुक पोस्टों के बज़सुमो अध्ययन में पाया गया कि इंस्टाग्राम के माध्यम से फेसबुक पर पोस्ट की गई छवियों को मूल रूप से प्रकाशित छवियों की तुलना में अधिक जुड़ाव प्राप्त होता है।

इसीलिए, क्रॉस-पोस्ट फीचर का उपयोग करते हुए, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फेसबुक के साथ लिंक करें ताकि आप फेसबुक से भी अनुयायियों को प्राप्त कर सकें।

Last Word –

बस। तो, दोस्तों, यह लेख का अंत है, इसलिए, इस पोस्ट में, मैंने “instagram par followers kaise badhaye” को Cover किया। यदि आप किसी भी चरण में कुछ समस्या का सामना करते हैं, तो कृपया इस साइट के हमसे संपर्क करने के लिए जाकर अपना ईमेल छोड़ दें। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया इसे दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें और कृपया इसे सोशल भी करें।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here