हीरा क्या होता है ? पूरी जानकारी

0
10 views

hira kya hota hai

What is Diamond in Hindi – क्या आपको पता है की हीरा क्या होता है या डायमंड क्या होता है और ये इतना क्यों चमकता है डायमंड की खोज किसने की थी और ये भारत में कहा कहा पाया जाता है हीरे के कितने कार्बन तत्व होते है इन सब बातो को जानने के लिए पोस्ट को पूरा पड़े।

हीरा क्या है ? what is diamond In hindi

हीरा एक खनिज है जो जमीन के नीचे से निकलता है हीरा रासायनिक रूप से शुद्ध कार्बन होता है यानी यह पूरी तरह से कार्बन से बना होता है। इसमें कुछ भी मिलावट नहीं होती है यह प्रकृति का सबसे कठोर तत्व माना जाता है ।

और यह एक पारदर्शी रत्न है जो बहुत चमकीला होता है लेकिन जब हीरा निकाला जाता है तो वह चमकीला नही होता है बाद में उसे तरासा जाता है और उसे चमकीला बनाया जाता है।

इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती क्योकि हीरा में सभी कार्बन परमाणु बहुत ही शक्तिशाली सह-संयोजी बन्ध द्वारा जुड़े होते हैं हीरा ऊष्मा तथा विद्युत का कुचालन होता है आपको बता दू की हीरा प्राक्रतिक पदार्थो में सबसे कठोर पदा‍र्थ है।

इसकी कठोरता के कारण इसका प्रयोग कई उद्योगो तथा आभूषणों में किया जाता है। हीरे केवल सफ़ेद ही नहीं होते अशुद्धियों के कारण इसका शेड नीला, लाल, संतरा, पीला, हरा व काला होता है।

हिरा कैसे बनता है ? How to made diamond

क्या आपको पता है की हीरे को यदि ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है हीरा रासायनिक तौर पर बहुत निष्क्रिय होता है और अघुलनशील होता है।

हीरे का अपवर्तनांक 2.42 होता है। हीरे को इस तरह काटकर बनाया जाता है कि जब कोई प्रकाश कीरणें इसमें प्रवेश करें तो हीरे का क्रांतिक कोण कम होने के कारण उसमें प्रकाश का पूर्ण परिवर्तन हो जाता है जिससे हीरा ज्यादा चमकदार दिखाई देता है।

जैसा की आपको पता होगा कि इसलिए अतिशुद्ध थर्मामीटर बनाने में इसका उपयोग किया जाता है। काले हीरे का उपयोग काँच काटने, दूसरे हीरे के काटने, हीरे पर पालिश करने तथा चट्टानों में छेद करने के लिए किया जाता है।

डायमंड की खोज किसने की थी ? who discovered diamond

हीरे की खोज चन्द्रगुप्त मौर्य के समय , हुई थी 1867 में यूरेका डायमंड दक्षिण अफ्रीका में खोजा जाने वाला पहला हीरा था यह 21.25 कैरेट (4.250 ग्राम) का वजन का था सन ,1725 में, ब्राजील में महत्वपूर्ण स्रोतों की खोज की गई जैसा की आप जानते भी हो की प्राचीन काल से ही भारत का नाम  हीरे के लिए विश्व प्रसिद्ध रहा है ।

सबसे पहले हीरे 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में भारत में पाए थे जब  प्राचीन काल में ही गोलकुण्डा की खान से निकाला जाता था और 18वीं शताब्दी में दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में हीरों की खानों का पता चलने से पहले तक दुनिया भर में भारत की गोलकुंडा खान से निकले वाले हीरे दुनिया में प्रसिद्ध थे।

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कौन सा है?

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा कलिनन हीरा है जो 3106 कैरेट का है। इसका पता 1905 में दक्षिण अफ्रीका में लगाया गया था यह अभी ब्रिटेन संग्रह में रखा हुआ है भारतीय कोहिनूर हीरा ब्रिटेन की महारानी के ताज में भी लगा हुआ है  हीरे का कारोबार करने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनी डी बियर्स की सहयोगी इकाई डायमंड ट्रेडिंग कंपनी (डीटीसी) के मुताबिक दुनिया के 90 फीसदी हीरों के तलाशने का काम भारत में ही होता है,।

डायमंड रात को भी क्यों चमकता है?

हीरे का अपवर्तनांक उच्च होता है जिस कारण प्रकाश की किरणें आंतरिक रूप से परावर्तित हो  जब हीरे के माध्यम से प्रकाश की आवाजाही होती है तो, कभी-कभी यह प्रकाश बिखर जाता है और खंडित हो जाता हैं, जिससे हीरा चमकता है डायमंड कार्बन का एक एलोट्रोप होता है हीरे को सही प्रकार से काटने और आकार देने के बाद उसे ठीक से पॉलिश करना भी जरूरी होता है पोलिश से हीरे की प्रतिभा पर स्थायी प्रभाव पड़ता है अगर हीरा बनाने में किसी भी प्रकार की त्रुटी रह जाती है तो उसे पॉलिश के जरिये खत्म किया जाता है।

हीरे को ऊष्मा तथा विधुत का कुचालक भी कहा जाता है इसे  प्रकृतिक पदार्थों में सबसे कठोर पदार्थ माना गया है।

हीरा पारदर्शी होता है और नाजुक दिखने वाला हीरा सबसे कठोर पदार्थों में से एक होता है। ये प्रकृति में क्रिस्टल रुप में मिलते हैं। कार्बन के इस शुद्धतम रूप की संरचना कुछ इस तरह की होती है कि इसमें मौजूद हर कार्बन परमाणु चार अन्य कार्बन परमाणुओं के साथ सह-संयोजी बंध से जुड़ा रहता है।

हीरे में चमक होने के तीन कारण-

1. पूर्ण आतंरिक परावर्तन

2. अपवर्तन

3. विक्षेपण

दुनिया का सबसे बड़ा हिरा कौन सा है ?

अब तक का सबसे बड़ा हीरा अंतरिक्ष में तैरता हुआ पाया गया है। इसे बीटल्स के गीत, लूसी इन द स्काई विद डायमंड्स के संदर्भ में “लुसी” नाम दिया गया है।

हीरे पृथ्वी की सतह से लगभग 200 किमी नीचे हैं और ज्वालामुखी विस्फोट से क्षण भर में सतह पर धकेल दिए जाते हैं। लेकिन आमतौर पर, श्रमिकों को बड़ी मात्रा में मिट्टी को हटाने की आवश्यकता होती है। यह भूमि को नुकसान पहुंचा सकती है, नदियों को पुनर्जीवित कर सकती है और वनों की कटाई हो सकती है।

हीरे के बारे में कहा जाता है कि हीरा जितना अधिक भारी होगा उतना ही वो लाभकारी भी होता है ऐसा कहा जाता है कि हीरा धारण करने से आयु में वृद्धि होती है और मधुमेह तथा नेत्र रोगों से निजात दिलाता है।

उम्मीद है आपको हीरे के बारे में जानकारी मिल गयी होगी इस पोस्ट में हमने बताया है की हिरा क्या होता है या डायमंड क्या होता है और दुनिया का सबसे बड़ा हिरा कौन सा है और हिरे की खोज किसने की है या डायमंड की खोज किसने की इसके अलावा भी हिरे से समंदित सारे सवालो के जवाब की उतर मिल जायेंगे ।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here