विश्व की सबसे ऊंची दीवार कौन सी है और कहा है ?

0
8 views

duniya ki sabse badi deewar kaun si hai

क्या आप जानते हो की विश्व की सबसे ऊंची दीवार कौन सी है? और विश्व की सबसे लंबी दीवार कहा है ? और इसकी ऊंचाई कितनी है ? और इसे क्यों विश्व की सबसे ऊंची दीवार कहा गया? तो इन सब की जानकरी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे ।

विश्व की सबसे ऊंची दीवार कौन सी है?

विश्व  की सबसे ऊंची दीवार चीन की दीवार है यह मिट्टी और पत्थर से बनी एक किलेनुमा दीवार है जिसे चीन के विभिन्न शासकों के द्वारा उत्तरी हमलावरों से रक्षा के लिए 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर 16 वीं शताब्दी तक बनवाया गया था चीन की यह महान दीवार 2,300 से अधिक साल पुरानी है यह दीवार दुनिया के सात अजूबों में गिनी जाती है और

इस दीवार का निर्माण किसी एक सम्राट द्वारा नहीं किया गया बल्कि कई सम्राटों और राजाओं द्वारा कराया गया था दीवार को बनाते समय इसके पत्थरों को जोड़ने के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल क‌िया गया था

विश्व की सबसे ऊंची दीवार की लंबाई कितनी है?

चीन की दीवार दुनिया की सबसे लंबी दीवार है, जिसकी लंबाई करीब 6400 किलोमीटर है ।

इस दीवार की ऊंचाई एक समान नही है ये किसी जगह 9 फुट ऊंची है तो कहीं पर 35 फुट ऊंची है।

अपने एक चौड़े बिंदु पर यह दीवार 30 फीट चौड़ी है और इसकी दीवार की अधिकतम ऊंचाई 12 फीट है वहीं इसका वॉच टावर (जो दीवार का सबसे ऊंचा बिंदु भी है) 26 फीट ऊंचा है।

साल 1987 में विलियम लिंडसे नाम के एक लंबी दूरी के ब्रिटिश धावक ने 1500 मील लंबी चीन की दीवार को पैदल ही नाप दिया था।

चीनी भाषा में इस दीवार को क्या कहा जाता है?

चीन की भाषा में इस वान ली छांग छंग ’ कहा जाता है जिसका मतलब होता है ‘चीन की विशाल दीवार

आपको बता दें कि यहा लगभग 1 करोड़ पयर्टक हर साल इस दीवार को देखने के लिए आते हैं

जैसा की आपको पता होगा की यह अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा,से लेकर  रिचर्ड निक्सन, रानी एलिज़ाबेथ और जापान के सम्राट अकिहितो सहित दुनियाभर के करीब 400 नेता इस दीवार को देख चुके हैं ।

कहा यह भी जाता है कि चीन की महान दीवार के निर्माण के दौरान ही चीनी लोगों ने एक पहिये वाली माल ढोने वाली गाड़ी का आविष्कार किया था इसे व्हीलबारो कहा जाता है ।

चीन की दीवार को दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान क्यों कहा जाता है?

कहा जाता है कि इस दीवार का निर्माण दुश्मनों से चीन की रक्षा करने के लिए किया गया था, लेकिन ऐसा हो नहीं सका था।

इस दीवार को दुनिया का सबसे लंबा कब्रिस्तान” भी कहा जाता है क्योंकि इस  दीवार के निर्माण के दौरान सैकड़ों हजारों लोग मारे गए और उनमें से कई को दीवार के नीचे दफन किया गया, जिससे यह दुनिया का सबसे लंबा कब्रिस्तान बन गया ।

कुछ अध्ययनों के मुताबिक इस दीवार का निर्माण पूरा करने में लगे लोगों की संख्या 8 लाख थी यानि इसे कुल मिलाकर 8 लाख लोगों ने बनाया  यह दीवार एक मात्र इंसान निर्मित ढांचा है, जो आकाश से भी दिखता है लेकिन अगर आप धरती से मात्र 2 मील ऊपर से भी देखेंगे तो यह आपको किसी इंसान के टूटे बाल जैसी दिखेगी।

इस दीवार को वर्ष 1970 में आम जनता और पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। अब यहां हर साल हजारों सैलानी घूमने आते हैं कहा जाता है कि इस दीवार की चौड़ाई इतनी है कि एक साथ 5 से 7 घुड़सवार सैनिक एक साथ गश्त लगाते थे  और कहा जाता है की इस दीवार को बनाने में तक़रीबन 20 लाख से अधिक मजदूर लगे थे।

कहा जाता है कि इस दीवार में से पत्थरों को निकालकर तस्कर बाजार में भी बेचा जाता था।

कहा जाता है की 60-70 के दशक में लोग इस दीवार में से पत्थरों को निकालकर अपने घरों में लगाने लगे थे।

चीन की दीवार का शुरुआती निर्माण किसने कराया था?

किन शी हुआंग ने इस दीवार का शुरुआती निर्माण  किया था लेकिन इसके बाद इसमें कई लोगों ने अपनी भागीदारी दी इस दीवार को पूरी दुनिया ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के नाम से जानती है, बता दें कि इसका मतलब भी ग्रेट वॉल ऑफ चाइना ही है और ये दुनियाभर में एक बड़े कारनामे जैसा ही माना जाता है।

तो उम्मीद है इस पोस्ट में आप जानते होंगे कि दुनिया की सबसे बड़ी दीवार कौन सी है ? duniya ki sabse badi deewar kahan hai और तथा दुनिया की सबसे बड़ी दीवार कहां पर स्थित है और इसकी लंबाई कितनी है

Related Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here