ये है दुनिया के 5 सबसे जहरीले सांप खाटने नहीं बच सकते

0
267 views

Duniya ka sabse jahreela sanp kaun sa hai :- पूरे विश्व में लगभग 2500 से भी ज्यादा सांपों की प्रजातियां पाई जाती है जिसमें 500 प्रजातियां जहरीली है पर क्या आपको पता है दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है और यह कहां पाए जाते हैं । इस पोस्ट में हम आपको दुनिया के 5 सबसे जहरीले सांप के बारे में बता रहे हैं जो मनुष्य और अन्य जीवो के लिए बहुत ही भयानक आफत खड़ी कर सकते हैं ।

duniya ka sabse jahreela sanp kaun sahai
यह सांप इतने जहरीले होते हैं कि उनके 110 मिलीग्राम जहर से लगभग 1000 मनुष्य और जीव की  मृत्यु भी हो सकती है और बात करें भारत की तो भारत में अधिकतर जहरीले सांप पाए जाते हैं कुछ प्रजातियां ऐसी भी है जिनके खौफ से ही लोगों की मृत्यु हो जाती है ।
लेकिन काफी लोग नहीं जानते हैं दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है या विश्व का सबसे जहरीला सांप कहा पाया जाते है । तो चलिए जानते हैं दुनिया के 5 सबसे जहरीले सांप कौन से हैं और इन सांपो के नाम क्या है और कहा पाए जाते है ।

 सबसे जहरीला सांप कौन सा है ( 5 सबसे जहरीले सांप )

5#. King Cobra Black Mamba :-

king cobra black mamba

किंग कोबरा के नाम से अधिकतर लोग परिचित है यह दुनिया का जाना माना और खतरनाक सांप है किंग कोबरा दुनिया का सबसे लंबा और सबसे जहरीला सांप है किंग कोबरा 5 फीट से लेकर 20 फीट तक लम्बा पाया गया है ये वैसे तो शांत स्वभाव के होते हैं।

लेकिन अगर आप इनके साथ जरा छेड़खानी करें तो वह आपके लिए  बहुत बड़ी मुसीबत बन सकती है। भारत के कुछ भाग इसे भगवान शिव के गले में रहने वाला नाग समझते हैं जिसके कारण इसे लोग मारते नहीं हैं ।

4#. Rattle Snake :- 

Rattle Snake

रैटलस्नेक का  संबंध क्रोटैलिनी (पिट वाइपर) नामक विषैले साँपों के उपवर्ग से एक है इनकी लगभग 30 प्रजातियां और कई प्रजातियां पाई जाती है रैटल स्नेक की सबसे खास बात इसके पूछ के अंत में रैटल (खड़खड़) वाली एक सरचना मौजूद होने के कारण इन्हें ये नाम दिया गया है ।

यह दुनिया का चौथा सबसे जहरीला सांप है जो उत्तरी अमेरिका के पूर्वी भाग में अधिकतर पाया जाता है रैटल सांप जब अपनी पूछ कोई हिलता है तो यह छल्ले चुनचुन की तरह आवाज करते हैं।

3#. Terciopelo :-

Terciopelo Snake

terciopelo एक स्पेनिश शब्द है और यह दक्षिण अमेरिका के न्यू ट्रॉपिकल वर्षा वन में स्थित एक शक्तिशाली वाइपर के लिए उपयोग होता है ये सांप अपने खतरनाक जहर और गुस्सैल स्वभाव और हर साल अपने द्वारा मारे जाने वाले लोग की अनगिनत संख्या की वजह से दुनिया के सबसे खतरनाक जहरीले सांपों में से एक है ।

इसकी लंबाई 3 फिट से लेकर 6 फिट तकहोती है यह अक्सर काले और भूरे रंग के होते हैं और चूहे इनका मुख्य भोजन होते हैं दक्षिण अमेरिका में सांप के कारण होने वाली मौतें का terciopelo सांप एक मुख्य कारण है।

2#. Inland taipan :-

Inland taipan

इनलैंड ताईपन पृथ्वी पर पाए जाने वाले सभी जहरीले सांपों में से एक सबसे जहरीला सांप है इसके एक डंक से व्यक्ति के शरीर में कम से कम 110 मिलीग्राम जहर जाता है आपको जानकर हैरानी हो सकती है उस 110 मिलीग्राम शहर से भी 100 व्यक्ति और दो लाख से ज्यादा चूहों की मृत्यु हो सकती है।

यह सब इतना जहरीला होता है कि  इसके काटने से मनुष्य की मृत्यु 30 सेकंड के भीतर हो जाती है लेकिन यह सांप भीड़ भाड़ एवं शोर-शराबे वाली जगह से हटकर शांत माहौल में रहना पसंद करते हैं ।

1#. Belcher’s Sea Snake :-

बेल्चर सी स्नेक : दुनिया के सबसे जेहरीले सांपों की लिस्ट में ये पहले स्थान पर है।मुख्य तौर पर यह सांप साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थन ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। लेकिन गहरे पानी का जीव होने की वजह से लोग काम ही इसका शिकार बनते है। इसके ज़हर की कुछ मिलीग्राम बुँदे से 1000 से अधिक इंसानो की मौत के लिए पर्याप्त है।

दुनिया का यह जहरीला सांप अधिकतर समुद्री इलाके में ही पाया जाता है और इसके शिकार ज्यादातर मछुआरे ही बनते हैं क्योंकि मछुआरे जब मछलियां मारने के लिए जाल का उपयोग करते हैं तो उसमें कभी-कभी बेल्चर सी स्नेक आ जाता है जो  उनके लिए काफी घातक साबित होता है ।

दोस्तों की 15 दुनिया के सबसे जहरीले सांप है जिनके एक के डंक मारने से 30 सेकंड में मृत्यु हो सकती है उम्मीद है आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और कमेंट करके अपने विचार जरूर साजा करे ।

Popular posts – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here