दुनिया का सबसे बड़ा महल कौन सा है ?

0
26 views

duniya ka sabse bada mahal kaun sa hai

Duniya ka sabse bada mahal kaun sa hai – क्या आपने कभी सोचा है दुनिया का सबसे बड़ा महल कौन सा है और दुनिया का सबसे बड़ा महल कहां पर है ये विश्व भर में  क्यों इतना प्रसिद्ध माना जाता है तो इन सब जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक पड़े ।

दुनिया का सबसे बड़ा महल का क्या नाम है? What is the name of the largest palace in the world

दुनिया का सबसे बड़ा महल वैटिकन सिटी है जो इटली देश के इसकी राजभाषा है लातिनी है ईसाई धर्म के प्रमुख साम्प्रदाय रोमन कैथोलिक चर्च का यही केन्द्र है और इस सम्प्रदाय के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप का यही निवास है यह नगर, एक प्रकार से, रोम नगर का एक छोटा सा भाग है।

दुनिया का सबसे बड़ा महल कहां पर है ?

दुनिया का सबसे बड़ा शहर वेटिकन सिटी ‘रोम शहर‘ के अंदर बसा एक स्वतंत्र देश है यह शहर यूरोप महाद्वीप में स्थित एक देश है यह  पृथ्वी पर सबसे छोटा, स्वतंत्र राज्य है, जिसका क्षेत्रफल केवल 44 हेक्टेयर (108.7 एकड़) है यह इटली के शहर रोम के अन्दर स्थित है।

इसमें सेंट पीटर गिरजाघर, वैटिकन प्रासादसमूह, वैटिकन बाग तथा कई अन्य गिरजाघर सम्मिलित हैं। सन् 1929 में एक संधि के अनुसार इसे स्वतंत्र राज्य स्वीकार किया गया। इस राज्य के अधिकारी, 45 करोड़ 60 लाख रोमन कैथोलिक धर्मावलंबियों से पूजित, थे।

वैटिकन  रोम नगर में, टाइबर नदी के किनारे, वैटिकन पहाड़ी पर स्थित है तथा  ये ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक कारणों से प्रसिद्ध है। यहाँ के प्रासादों का निर्माण तथा इनकी सजावट विश्वश्रुत कलाकारों द्वारा की गई है।

दुनिया का सबसे बड़ा महल वेटिकन सिटी प्लेज प्रसिद्ध है?

दुनिया का सबसे बड़ा महल वेटिकन सिटी ही है लेकिन यह दुनिया का सबसे छोटा देश भी है यह इटली के साथ 2 मील की सीमा से घिरा हुआ,

वेटिकन सिटी की जनसंख्या मात्र 1000 हजार है और इस देश की मातृभाषा लैटिन है सेंट पीटर गिरिजाघर UNESCO द्वारा घोषित विश्व धरोहर में शामिल है जो वैटिकन सिटी में ही स्थित है ।

जैसा की आपको पता होगा की वेटिकन को यूनेस्को द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा प्राप्त है और यह विश्व का पहला ऐसा देश है जो संपूर्ण देश ही वर्ल्ड हेरिटेज साइट के अंतर्गत आता है।

दुनिया का सबसे बड़ा महल वेटिकन सिटी की स्थापना क्यों की गई थी? Why Vatican City, the world’s largest palace, was founded

आपको बता दू की वेटिकन सिटी की स्थापना इसलित की गई थी की  कैथोलिक चर्च के अनुसार ईसा मसीह के प्रतिनिधि को पोप कहा जाता था  और जो पोप का निवास स्थान होता है वह किसी देश के अधीन नहीं होना चाहिए था

इसी के तहत वेटिकन सिटी को एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में मान्यता दी गई थी और इसी कारण ये  दुनिया के नक्शे पर सबसे छोटा देश बनकर उभरा था वेटिकन देश के कानून के तहत वेटिकन नागरिकों को किसी भी तरह का कर अपनी सरकार (पोप) को नहीं देना पड़ता है यह लोग अपने देश की तरक्की  तथा सड़के आदि की मरम्मत के लिए सरकार को कर की वजाय करेंसी दान में देते हैं।

जैसा कि आपको पता भी होगा की विश्व का सबसे छोटा देश होने के बावजूद भी वेटिकन अपने नागरिकों को पासपोर्ट सुविधा मुहैया कराता है।

आपको बता दू की इटली और ‘होली सी’ के बीच हुई लेटरन संधि के बाद 1929 में वेटिकन सिटी अस्तित्व में आया। जो आज विश्व का सबसे बड़ा महल के नाम से भी जाना जाता है।

वेटिकेन सिटी प्लेज की मुद्रा क्या है ?

वेटिकन सिटी प्लेज की मुद्रा यूरो (Euro) है जो वेटिकन सिटी और इटली द्वारा वर्ष 2000 में एक अग्रीमेंट साइन किया गया, जिसमें ‘होली सी’ द्वारा यूरो को अधिकारिक मुद्रा के तौर पर मान्य किया गया और उसे चलाने का अधिकार दिया गया था

वेटिकन सिटी की कोई जीडीपी (GDP) नहीं है, क्योंकि यह देश व्यापार के उद्देश्य से वस्तुओं का उत्पादन नहीं करता ।

यहा पर पोप द्वारा 5 वर्षों के लिए राष्ट्रपति की नियुक्ति कर कार्यपालिका शक्ति उसे हस्तांतरित की जाती है पर राष्ट्रपति कैथोलिक चर्च का कार्डिनल होता है और यहा पर कोई भी आर्मी फ़ोर्स नहीं है पोप की सुरक्षा के लिए वहाँ  19 स्विस गार्ड (Swiss Guard) तैनात रहते है स्विस गार्ड का गठन पॉप जूलियस द्वितीय द्वारा 22 जनवरी 1506 को को किया गया था

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में सबसे अधिक अपराध दर वेटिकन सिटी में है यह मात्र 825 आबादी के बावजूद यहाँ प्रति व्यक्ति अपराध दर 1.5 है यह एक छोटा सा देश है, जहाँ मात्र एक रेस्टोरेंट है यहाँ इतालवी भोजन बनाया जाता है।

वेटिकन सिटी जहा सबसे बड़ा महल है ये विश्व-प्रसिद्ध चित्रों और मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है, जो सेंट पीटर्स बेसिलिका , सिस्टिन चैपल  और वेटिकन संग्रहालय  जैसे सांस्कृतिक स्थलों मौजूद है।

 

उम्मीद है इस पोस्ट में आप जान गए होंगे दुनिया का सबसे बड़ा महल कौन सा है और दुनिया के सबसे बड़े महल का नाम क्या है और यह क्यों प्रसिद्ध है साथ ही दुनिया के सबसे बड़े महल के बारे में आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी प्राप्त होगी तो अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ।

Popular Posts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here