सीआरपीएफ क्या है ? CRPF Full Form In Hindi

0
24 views

crpf kya hai crpf full form in hindi

क्या आप जानते हो की सीआरपीएफ क्या है और CRPF का फुल फॉर्म क्या होता है या CRPF Full Form in  hindi  और सीआरपीएफ में जाने के लिए आपके पास क्या क्या योगताए होनी आवशक होती है तो हम आज जानेंगे की  और इसके क्या क्या कार्य होते है। तो अगर आप इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़े।

सीआरपीएफ की फुल फॉर्म क्या  है?  CRPF Full Form In Hindi

क्या आप जानते है CRPF की फुल फॉर्म क्या होती है अगर आप नहीं जानते है तो हम आपको बताते है CRPF की full हिंदी में फॉर्म हिंदी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल होती है।

इसी प्रकार अंग्रेजी में सीआरपीएफ Full Form होती है।

CRPF Full Form In english –

CRPF :- Central Reserve Police Force  

C- Reserve

P – Police

F – Force

 

 

सीआरपीएफ क्या है ? What is CRPF In Hindi

CRPF एक केंद्रीय अर्धसैनिक बल है  यह केंद्र सरकार के अधीन कार्य करता है। यह भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे बड़ा है। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत काम करता है।

सीआरपीएफ की प्राथमिक भूमिका पुलिस कार्रवाई में राज्य / संघ शासित प्रदेशों की सहायता, कानून-व्यवस्था और आतंकवाद विरोध में निहित है। यह क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में 27 जुलाई 1939 को अस्तित्व में आया। भारतीय स्वतंत्रता के बाद यह 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागू होने पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया।

जहां पर आंतकवाद व नक्सलवाद जैसी समस्याएं अधिक होती है केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल गृह मंत्रालय के अंतर्गत अपनी सेवाएं देता है तथा गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए निर्देशों पर ही अपने कर्तव्यों का निर्वहन करता है, CRPF के बारे में सबसे बड़ी बात यह है

यह भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है और इसमें 239 से अधिक बटालियन का समावेश है. तथा इन बटालियन संख्या समय के साथ-साथ बढ़ती रहती है CRPF भारत के सभी अर्धसैनिक बलों में सबसे बड़ा बल है।

CRPF का क्या काम होता है ? what is the work of crpf in hindi

सीआरपीएफ का कार्य भीड़ और दंगो का नियंत्रण करना तथा उग्रवाद सञ्चालन का मुकाबला करने के लिए और नक्सल ऑपरेशन का मकाबला करने के लिए CRPF VIP Personality को सुरक्षा देने का कार्य भी करता है।

Power House, Airports, Governor और Parliament of India Chief Minister का निवास आदि की सुरक्षा का कार्य भी CRPF करता है ।

भारत में सीआरपीएफ की संख्या कितनी है ?

अगर बात करे भारत की तो भारत में अर्धसैनिक बलों की संख्या करीब 10 लाख है देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी अर्धसैनिक बलों की है इनमें से अधिकांश बल आतंकवाद विरोधी मिशन में लगाए जाते हैं।

अर्धसैनिक बलों की सभी शाखाएं गृह मंत्रालय (बाहरी वेबसाइट जो एक नई विंडों में खुलती हैं) तथा उनके ही अधीन कार्य करती हैं।

सीआरपीएफ में जाने के लिए क्या क्या योगताए होनी चाहिए?

सीआरपीएफ में जाने के लिए शैक्षिक योग्यता  केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10, 12 वीं पास होना आवशक होता है और चयन प्रक्रिया: चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक, शारीरिक रूप से दक्षता परीक्षण और चिकित्सा परीक्षा पर आधारित होगा इसमें आवेदन करने के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है ।

SC/ST कोटा के लिए CRPF की उम्र 20 से 25 वर्ष तक हो जाती है। वहीं BC कैटेगरी के लिए आयु में छूट 3 वर्ष की होती है और इस प्रकार BC कैटेगरी के अभियर्थियों के लिए भर्ती होने हेतु उम्र सीमा 20 से 25 वर्ष तक होती है। यदि आप सामान्य कैटेगरी में आते हैं। एससी/एसटी कैटेगरी के अभियर्थियों को उम्र सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाती है।

10वीं पास करने के बाद सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करना होगा. भारत सरकार समय-समय पर CRPF ki Bharti के लिए Application Form निकालती है. आवेदन करने के बाद परीक्षा में शामिल होना पड़ता है.

शारीरिक योग्यता

  1. पुरुष उम्मीदवार की उंचाई 165 cm और महिला उम्मीदवार की उंचाई 157 cm होना चाहिए
  2. उम्मीदवार की छाती (chest) कम से कम 77 cm होना चाहिए
  3. आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 25 वर्ष होनी चाहिए।
  4. केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (CRPF) को समाज में काफी सम्मान मिलता है।

सैलरी

इसके साथ ही सैलरी भी अच्छी खासी होती है सीआरपीएफ में  सैलरी प्रतिमाह 25,000 से 60,000 रूपये होती है विभिन्न पदों के लिए भिन्न-भिन्न सैलरी निर्धारित होती है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आप इस Article (CRPF Full Form in Hindi) में CRPF Full Form in Hindi, CRPF Ka Full Form Kya Hai, CRPF का Full Form क्या है, CRPF Ka Poora Naam Kya Hai, सीआरपीएफ क्या है, CRPF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है? के बारे में पूरी जानकरी मिल गयी होगी अगर आपके मन में कोई सवाल है. तो comment में जरूर पूछ सकते है। और यदि जानकारी पसंद आए तो इसे शेयर करे।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here