Computer Laptop की Brightness कम कैसे करे

10
668 views

क्या आपको पता है Computer laptop ki brightness kaise kam kare  साधारण रूप से आप कंप्यूटर और लैपटॉप में Brightness को कम कर सकते हैं लेकिन उसके पश्चात भी जो लोग कंप्यूटर पर पूरे दिन रात काम करते हैं उनको अपने कंप्यूटर लैपटॉप पर और कम Brightness रखनी चाहिए लेकिन काफी लोगों को पता नहीं होता है कि कंप्यूटर की सबसे कम ब्राइटनेस के बाद और Computer laptop Brightness कैसे कम करें तो इस लेख में हम इसके बारे में बताने में विस्तार से बताने वाले हैं।

हम आपको एक ऐसे ढोल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप की ब्राइटनेस 0% से भी काफी कम और जितना हाई करना चाहो उतना कर सकते हैं तो बिना वक्त गवाए जानते हैं कंप्यूटर laptop ki brightness kaise kam kare जानकारी हिंदी में

computer laptop brightness low kaise kare

खासतौर पर अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आपको अपने कंप्यूटर लैपटॉप में ही रखना चाहिए क्योंकि ज्यादा ब्राइटनेस का इस्तेमाल करने पर को आने वाले फ्यूचर में परेशानी दे सकता है इसीलिए आपको अपने कंप्यूटर पर कम से कम ब्राइटनेस का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी आंखों को आने वाले समय में कोई परेशानी ना हो ।

तुम बहुत सारे कंप्यूटर यूजर को पता नहीं है कि वह अपने कंप्यूटर लैपटॉप के ब्राइटनेस को कम कैसे करें तो इस पोस्ट में आपको computer screen dimmer tools के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे आप अपने Devices में Fix Label से भी Bightness को बहुत कम और बहुत ज्यादा कर सकते हैं तो चलिए जानते है ।

Computer Screen Dimmer क्या है ?

कंप्यूटर लैपटॉप की ब्राइटनेस फिक्स लेवल से कम ज्यादा करने के लिए एक computer screen dimmer नाम का Tools है इस tools के माध्यम से आप किसी भी Windows System में कंप्यूटर की Brightness को कम ज्यादा कर सकते हैं  ।
और इसकी खास बात यह है इस का साइज मात्र 50 Kb से भी कम है यह कंप्यूटर स्क्रीन ब्राइटनेस को Low और Increase  करने में मदद करता है तो चलिए जानते हैं कंप्यूटर स्क्रीन डिमर टूल से कंप्यूटर की ब्राइटनेस कैसे कम ज्यादा करें ।
 
 

Screen Dimmer से Laptop Computer की Brightness कैसे कम करे –

Step 1#.

1. तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर स्क्रीन डिमर टूल को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड करना है इसका साइज मात्र 50 KB तक है यह Zip File में डाउनलोड होगा ।

2. डाउनलोड करने के बाद आप Zip File  को खोले । अब आपको Zip File Exe.file फाइल पर क्लिक करके इसे इंस्टॉल करना है।

 

Step 2#. 

1#.
 अब आपके कंप्यूटर लैपटॉप के Taskbar Locations में जहा पर कंप्यूटर के सभी आइकन दिखते हैं वहां पर कंप्यूटर स्क्रीन डिमर टूल का आइकन दिख जाएगा उसके बाद आपको Mouse के Lift Click करना है उसके बाद  configure पर क्लिक करना है ।

2#. अब उसके बाद एक popup Window  खुलेगी जिसमें आप Fix Label के बाद अपने कंप्यूटर लैपटॉप की ब्राइटनेस कम और ज्यादा कर सकते हैं जैसे आप इस इमेज में देख सकते हैं ।

इस Tools के माध्यम से आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप की Brightness को आसानी से Adjust कर सकते हैं बस आपको ध्यान रखना है जब भी आप कंप्यूटर लैपटॉप को बंद करके खोलते हैं ।

तो आपको जो Zip File डाउनलोड करिए उसको Open File को खोलना है और उसके बाद ब्राइटनेस को अपने हिसाब से Adjust कर सकते है।

दोस्तों अब हम आपको कंप्यूटर में High Brightness से आंखों को होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं और ब्राइटनेस से आप अपने आंखों को कैसे Protected  रख सकते हैं इसके लिए कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी ।

तो चलिए जानते हैं कंप्यूटर की ब्राइटनेस आंखों को होने वाले नुकसान क्या क्या है और इससे अपनी आंखों को कैसे बचाया जा सकता है।

 

Read Most – PC Mobile Game Download Karna Hai & कैसे करे

Pc laptop की High Brightness से आँखों को होने वाले 4 नुक्सान  :-

1#. Computer की brightness high होने पर  जायदा time tak काम करने पर आपके Eyes को बहुत नुक्सान जिसका पता आपको आने वाले समय में चलता है ।

2#. बहुत लामय समय तक computer screen पर काम करने पर आपके आंको पर सूखापन आ जाता है ।

3#. किसी भी digital display को बहुत लम्बे समय तक देखते रहना आँखों के साथ खिलवाड़ करने जैसा है  छोटे print और दुन्द्ली Pictures आपकी आंको की मासपेशियो में खिचाव डालने का काम करती है  जो आपके आँखों के लिए बड़ी Problem create कर सकते है ।

4#. समझ जाईये  जब आपको दुन्दला दिखने लगे और आंको को नमी धीरे-धीरे कम होने लगे तो आपके आँखों में Problem आना शुरू हो चूका है ।

अब सवाल ये है कैसे हम अपने आँखों को कंप्यूटर लैपटॉप स्क्रीन या मोबाइल से कैसे protect रख सकते है उसके लिए आप निचे दिए जरुरी tips को Follow  करना है ।

Read Most – Top 15 Best Chrome Extensions For Blogger 2020

आँखों को Desktop Brightness से कैसे बचाये ?

अपनी आँखों को कंप्यूटर की Brightness से Protected रखने के लिए आप निचे दिए गए Points को ध्यान से पड़े अगर आप कंप्यूटर पर रोजाना काम करते है तो आपको अपनी आँखों पर भी जरूर ध्यान देना चाइये ।

#1. कंप्यूटर पर देर तक काम करने के दौरान बीच बीच में 2 min से 4 min के छोटे छोटे ब्रेक लेते रहिये इसे आपको आँखों को आराम मिलता है।

#2. जब भी आप Computer पर काम करते हैं तो आपको ध्यान रखना है आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप से कम से कम ढाई फीट की दूरी पर बैठ कर काम करनी है ।

#3. अपने Room के रोशनी  के अनुसार  ही अपने Desktop या Mobile की Brightness को रखना चाइये अगर आपके Room में जायदा लाइट है तो Brightness को कम रखना चाइये ।

#4. और एक Personality Desktop या Mobile के लिए चस्मा या Sunglasses ले लीजिए इसे Desktop से आनी वाली Brightness आपके Spectacles के Glass से टकराकर रुख जाती है ताकि कंप्यूटर की Brightness आपके आंखों तक ना पहुंचे ।

#5. कंप्यूटर Laptop पर काम करने के दौरान आपको अपनी पलकों को जपकते रहना  चाहिए इससे आपकी आंखों पर पड़ने वाले डार्क सर्कल नहीं दिखते हैं और अपनी उंगलियों से पलकों और आंखों की मांसपेशियों पर आराम आराम से गोल गोल मसाज करे इसे आंखों को आराम मिलता है।

 Read Most – Top 20 Video बनाने वाला Apps Download Free 2020

 


 

दोस्तों उम्मीद है इस लेख में हम जान गए होंगे कि कंप्यूटर स्क्रीन ब्राइटनेस कैसे कम करें और अपनी आंखों को brightness से कैसे Protected रखें इसके बारे में आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं ।
Computer ki brightness kaise kam karte हैं इसके बारे में बहुत सारे लोग नहीं जानते तो इस लेख को पढ़कर आप आसानी से अपने कंप्यूटर की या अपने Laptop ki brightness kaise kam करें जान सकते हैं अगर आपको हमारी यह लेख पसंद आया हो तो जरूर किसी सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें कमेंट करके लेकर बारे में अपना टिप्पणी जरूर दें।

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here