सीआईएसएफ क्या है ? CISF Full Form In Hindi

0
19 views

CISF Full Form In Hindi

क्या आप जानते हो की सीआईएसएफ क्या है What is CISF In Hindi और CISF full In hindi में क्या होती है और सीआईएसएफ में जाने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यताए होनी चाहिए तो हम  आज जानेंगे की इसके क्या क्या कार्य होते है और इसमें आप शामिल केसे हो तो इन सब जानकारी को जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पड़े।

सीआईएसएफ की फुल फॉर्म क्या  है?  CISF Full Form In Hindi

तो सबसे पहले बात करेंगे की  हिंदी में एसएससी की फुल फॉर्म क्या होती है और साथ ही साथ अंग्रेजी में एसएसपी की फुल फॉर्म क्या है।

CISF Full Form In Hindi – सीआईएसएफ का फुल फॉर्म

इस फ़ोर्स को Hindi में केंद्रीय औधौगिक सुरक्षा बल कहा जाता है और  इसका English में फुल फॉर्म Central Industrial Security Force होता है।

C – Central

I – Industrial

S – Security

F – force

सीआईएसएफ क्या है ? What is CISF In Hindi

सीआईएसएफ एक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा अर्धसैनिक बल है ये बल देश के विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों की भी सुरक्षा करता है। इस बल का गठन 10 मार्च  1969 में हुआ था आज इस बल की संख्या लगभग 1.50 लाख है।

इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य सरकारी औधोगों को सुरक्षा प्रधान करना था (CISF) एक ऐसा सुरक्षा बल है जो सीधें गृह मंत्रालय से जुड़ा हुआ होता है ।

सीआईएसएफ के क्या कार्य होते है? CISF in hindi

CISF का मुख्य कार्य भारत की सरकारी उद्योगों की सुरक्षा करना है इसके अलावा सरकारी एवं गैर सरकारी कार्य, मेट्रो, भारत के वीआईपी लोगो की सुरक्षा, भारत के धरोहरों जैसे – जैसे ताजमहल, किला एवं देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी भी इन्ही के पास होती है।

इसके साथ साथ देश की सुरक्षा से सम्बंधित कई प्रकार के कार्य इसे करने होते हैं सुरक्षा बल का मुख्य कार्य देश के छोटे बडे औधौगो को सुरक्षा प्रदान करना होता हैं परमाणु संस्थानों, बंदरगाहों (समुद्री तट), हवाई अड्डों व सरकारी एवं गैर सरकारी गोपनीय कार्यों, नोट प्रेस आदि को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य भी इसे दिया गया हैं।

सी आई एस एफ। हर यूनिवर्सिटी कॉलेज और स्कूलों को भी सुरक्षा देने का प्रबंध करता है। यह बैंक को को स्कूलों को और कॉलेजेस को सुरक्षित रखता है। महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी जायसवाल फिलहाल केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत तीन सदस्यीय चयन समिति ने सोमवार को उनके नाम को इस पद के लिये मंजूरी दी।

सीआईएसएफ के महानिदेशक कौन है 2021?

सीआईएसएफ के महानिदेशक जायसवाल को बनाया गया है यह  महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी भी रहे है  केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत तीन सदस्यीय चयन समिति ने सोमवार को उनके नाम को इस पद के लिये मंजूरी दी।

मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि जायसवाल को दो साल के लिये केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) का निदेशक नियुक्त किया गया है।

वह महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं।

 

CISF का मुख्यालय कहा है ?

सीआईएसएफ का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है ये सुरक्षा बल भारत के केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है और आज के समय इस बल की संख्या 160000 से भी ज्यादा है।

CISF Join करने के लिए योग्यता क्या क्या  होती है?

जैसा कि आपको पता है की CISF में बहुत सी अलग अलग पोस्ट होती हैं उसके अनुसार योग्यता भी अलग अलग रखी गयी हैं अगर आप इसके लिए आपका 10th उतीर्ण होना अनिवार्य हैं व अधिकारी पोस्ट के लिए ग्रेजुएशन उतीर्ण होना अनिवार्य हैं

CISF में  उम्र सीमा 18-23 वर्ष तक रखी गयी हैं व ST, SC, OBC को इसमे नियमानुसार छूट देने का प्रावधान होता हैं।

CISF के लिए शारिरिक ययोग्यता-

लंबाई –

पुरुषों के लिए लंबाई 170 CM होना चाहिए. और  महिला के लिए  157 CM होना आवाशक है ।

छाती की चौड़ाई –

पुरुषों के छाती की चौड़ाई 80 CM होना जरूरी है. और फुलाने पर 85 CM होना चाहिए।

दौड़ –

पुरुषों को 16 सेकंड में 100 मीटर तथा महिलाओ को 18 सेकंड में 100 मीटर तक दौड़ लगाना होता है।

ऊंची कूद –

पुरुषों को 3 बार मे 9 फिट तथा महिला को 3 बार मे 3 फिट ऊँची कूद लगाना होता है।

तो दोस्तो जैसा की आपको जानकारी मिल गई होगी की CISF Full Form In hindi सीआईएसएफ क्या होता है और CISF का मुख्यालय कहा है ? और वर्तमान में सीआईएसएफ महानिदेशक कौन है और इसमें जाने के लिए आपको पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी इसे ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Popular Posts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here