Blue whale facts game news in hindi ब्लू व्हेल गेम के रोचक तथ्य

0

(Blue whale Facts in hindi) blue whale facts in hindi game, blue whale facts and information in hindi,

ब्लू व्हेल गेम के बारे रोचक तथ्य शायद अपने भी सुना ही होगा। blue Whale नामक यह गेम जहां पहले रूस में लोगों की जान जानें का कारण बना हुआ था, वहीं अब भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। भारत में भी blue Whale गेम से एक बच्चे की मौत का मामला सामने आया था ।

blue whale facts game news in hindi

जिसके बाद लोगों के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि क्या कोई गेम सच में किसी की मौत का कारण बन सकता है जी हां अभी तक काफी लोगो की जान ले चूका है इस पोस्ट में हम आपके साथ ब्लू व्हेल गेम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में बताएंगे जिनको जानकर आपको हैरानी होगी Blue whale facts game news in hindi

 

 

ब्लू व्हेल गेम क्या है
ब्लू व्हेल गेम ऑनलाइन खेले जाने वाला हॉरर गेम है इस गेम में Game  खेल रहे व्यक्ति को 50 Task दिए जाते हैं जिसको पूरा करने के बाद उसे मृत्यु के लिए अग्रेषित किया जाता है और किसके अंतिम टेस्ट में Game खेल रहे व्यक्ति खुद ही अपनी देनी होती है

ये दुनिया का सबसे भयानक एवं सबसे ज्यादा जान लेने वाला game है इस पोस्ट में हम आपके साथ इस खेल से जुड़े 20 रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जिसको जानकर आपको हैरानी होगी जानते ब्लू व्हेल गेम के बारे में रोचक तथ्य Blue whale facts game news in hindi

ब्लू व्हेल गेम के बारे रोचक तथ्य (Blue whale facts game news in hindi )

    1. ब्लू व्हेल चैलेंज गैम, एक इंटरनेट “खेल” है जिसका कई देशों में मौजूद होने का दावा किया जा रहा है। blue Whale गेम में 50 दिन अलग-अलग टास्क मिलते हैं। रोज टास्क पूरा होने के बाद अपने हाथ पर निशान बनाना पड़ता है जो 50 दिन में पूरा होकर व्हेल का आकार बन जाता है, इसके बाद इस गेम में विजेता बनने के लिए अंतिम टास्क में प्लेयर को जान देनी पड़ती है
    2. ब्लू व्हेल गेम के बारे में सबसे पहले इस गेम से जान जाने का पहला मामला साल 2015 में रूस में सामने आया। खबर है कि इस खूनी गेम की वजह से दुनिया में करीब 250 बच्चों की जान जा चुकी है
    3. भारत में 30 जुलाई 2017 को, मुंबई शहर के अंधेरी (पूर्व) में एक 14 वर्षीय लड़के ने सातवीं मंजिल से कूद कर आत्महत्या कर ली। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने इस आत्महत्या के लिये इस ब्लू व्हेल खेल को दोषी ठहराया है।
    4. blue whale Suicide Game ने दुनिया भर में 350 के करीब बच्चों की जान ले चुका है।
    5. द ब्लू व्हेल गेम को फिलिप बुडेकिन ने साल 2013 में बनाया था. रूस में आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं के बीच उसे गिरफ्तार किया गया और बाद में फिलिप को जेल की सजा हो गई।
    6. चैलेंज पूरे होते-होते आखिर तक हाथ पर व्हेल की आकृति उभरती है. चैलेंज के तहत हाथ पर ब्लेड से F-57 उकेरकर फोटो भेजने को कहा जाता है हॉरर वीडियो या फिल्म देखने के लिए चैलेंज है हाथ की 3 नसों को काटकर उसकी फोटो क्यूरेटर को भेजना भी एक चैलेंज है।
    1. ऊंची से ऊंची छत पर जाने को इस गेम में कहा जाता है व्हेल बनने के लिए तैयार होने पर अपने पैर में ‘यस’ उकेरना होता है तैयार होने पर खुद को चाकू से कई बार काटकर सजा देना भी चैलेंज का एक हिस्सा है. सभी चैलेंज पूरे करने वाले को खुदकुशी करनी पड़ती है।
    2. ब्लू व्हेल गेम का मकड़जाल तोड़ने को गूगल और फेसबुक समेत तमाम इंटरनेट कंपनियां सरकार की मदद को आगे आई हैं। सरकार ने इन कंपनियों से कहा है कि बच्चों तक ब्लू व्हेल गेम की पहुंच समाप्त करने के लिए केवल गेम के लिंक को हटाने तक खुद को सीमित न रखें।
    3. ब्लू व्हले गेम को और बी कई नमो से जाना जाता है.
      The Secret House
      Wake up at 4:20Am
      A Silent House
      A sea Of Whales. etc
    4. इसकी शुरुवात सबसे पहले vkontakte नाम के एक रुस्सियन सोशल मीडिया वेबसाइट पर वायरल हुआ था। जो रुस्सियन, पूर्वी एशिया आदि देशो में बहुत फेमस है.
    1. यह गेम आपका ना ही प्ले-स्टोर पर मिलेगा और ना ही किसी साइट पर। यह एक सोशल मीडिया गेम है जिसके जरिए फेसबुक और इंस्टाग्राम यूज करने वाले बच्चों को निशाना बनाया जाता है।
    2. चौकाने वाली बात यह भी है। इस गेम में मरने वालो की अदिकतर आयु सिर्फ 15 बर्ष से भी कम है ।
    3. फेसबुक इंस्टाग्राम पर एडमिन सिर्फ उन्ही लोगो की तलाश करते है. जो जायदा डिप्रेस्ड रहते है और उन्हें अपने सोसाइल मीडिया साइट्स के ग्रुप में ऐड करके उन्हें टारगेट बनाते है।
    1. इस गेम को कई servers में upload कर दिया गया है और वो भी Dark Web में जिसे खोज कर निकाल पाना गूगल के लिए भी कठिन है क्योकि इसके IP को track कर पाना इतना आसान नहीं है।
    2. इस गेम के कारण अभी रूस में अभी तक लगभग 130 लोगों की जान जा चुकी है।
    3. इस गेम को खेलने के लिए कुछ चुनिन्दा युवा बच्चों को ही चुका जाता था और उन्हें क्यूरेटर पर्सनल चैट के द्वारा चुनता था और उनसे कुछ सवाल करता था कि आखिर क्या वह इस गेम को खेलने के लिए तैयार हैं, और अगर वह इसे जीतना चाहते हैं तो उन्हें अपनी जान देनी होगी
    4. बीच में परेशान होकर इस गेम को नहीं खेलने के प्रताव रखते है परिजनों, दोस्तों या करीबियों को जान से मारने की धमकी भी दी जाती थी और इस गेम को खेलने और पूरा करने के लिए बाध्य किया जाता है ।
    5. भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने गूगल, फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और याहू से इस खेल से जुड़े लिंक्स हटाने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय ने इस खेल पर बैन लगाने की मांग की है ।
    6. फरवरी में 15 साल के 2 बच्चों ने साइबेरिया में एक इमारत से कूदकर जान दे दी। ऐसा कदम उठाने से पहल उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वेल की फोटो शेयर करते हुए कैप्शन दिया था
  1. ब्लू व्हले का अंतिम टास्क खुदकुशी करना होता है। और ये गेम यही पर समाप्त हो जाता है । उसके बाद वो नई टारगेट बनाते है गेम को खिलाने के लिए ।

आशा करता हूँ आपको ब्लू व्हेल गेम के बारे रोचक तथ्य blue whale facts game news in hindi ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी ब्लू व्हेल गेम के बारे में जानकारी blue whale facts game news in hindi,  ये हमारे एक Reader के Requirement थी।

और अगर आप भी किसी प्रकार की जानकारी जानना चाहते है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। और blue whale facts game news in hindi” ब्लू व्हेल गेम के बारे में जानकारी, ” इस आर्टिकल को सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करे और हमारे ऐसे ही नई आर्टिकल के नोटिफिकेशन अपने ईमेल पैर पढ़ने के लिए हमारे Newsletter को सब्सक्राइब करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here