भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है ?

1
330 views

क्या आप जानते हैं bharat mein sabse lamba bandh kaun hai ? भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है एवं वह किस राज्य में स्थित है तथा भारत का सबसे लंबा बांध इसकी स्थापना कब हुई थी और यह किन नदियों के संगम से मिलकर बना है इन सभी सवालों के जवाब इस लेख में आपको विस्तार से बताने वाले हैं ।

हमें अपनी पिछली पोस्ट में बताया था कि भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है और भारत का सबसे ऊंचा एवं बड़ा बांध कौन सा है और इस लेख में हम जानेंगे कि भारत का सबसे लंबा कौन सा है।

bharat ka sabse lamba bandh

बांध को साधारण भाषा में डैम भी कहा जाता है एक बांध किसी नदी या जिल एवं नालो का पानी एकत्रित करके जहा रोका जाता है और वह एक मिलकर पानी का बहुत बड़ा समूह बनाता है उसे डैम एवं बांध कहते हैं डैम के पानी का उपयोग बिजली बनाने हेतु किसानों को खेतों में तथा अन्य जरूरी कामों में उपयोग में लाया जाता है

लेकिन हमारा विषय है कि भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है तथा यह किस राज्य में स्थित एवं इसकी लंबाई कितनी है और यह किन नदियों से मिलकर बना है तो चलिए जानते हैं भारत के सबसे लंबे बांध के बारे में

 

 

भारत का सबसे लंबा बांध कौनसा है ?

भारत का सबसे लंबा बांध हीराकुंड बांध है जो भारत के राज्य उड़ीसा के संबलपुर जिले में स्थित है इस बांध की लंबाई लगभग 26 किलोमीटर से ज्यादा है हीराकुंड बांध महानदी के संगम पर बना है जिसका एक चोर छत्तीसगढ़ की ओर लगता है।

हीराकुंड बांध

हीराकुंड बांध मानव निर्मित भारत का सबसे लंबा बांध है 1957 में महानदी पर निर्मित यह बाँध संसार के सबसे लंबे बांधों में से एक है इसके जलाशय की तट रेखा 639 किमी० लम्बी है इस बांध को बनाने में मृदा कंक्रीट एवं अन्य सामग्री इस्तेमाल हुई जिससे कश्मीरी से कन्याकुमारी तक तथा अमृतसर से डिब्रूगढ़ तक करीब 8 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जा सकती थी।

तो आप अंदाजा लगा सकते हैं हीराकुंड बांध भारत का कितना विशालकाय एवं भारत का सबसे लंबा बांध है ।

हीराकुंड बांध की लंबाई 4801 मीटर है जिसमे 810 करोड़ घन मीटर जल संचित होता है इसका उद्देश्य बाढ़ नियंत्रण एवं विद्युत उत्पादन करना है। यह बांध विश्व का सबसे बड़ा बांध है।

हीराकुंड परियोजना पर हीराकुंड के अलावा दो और बांध उपस्थिति है। जीने naraaj बांध तथा tikkarpada बांध कहा जाता है ।

 

हीराकुंड बांध का इतिहास

अगर बात करे हीराकुंड बांध के इतिहास की तो हीराकुंड बांध वर्ष 1957 में बनाया गया था और यह सबसे बड़ा मिट्टी का बांध है जो मौजूद है। यह भारत में एक प्रमुख बहुउद्देशीय नदी घाटी परियोजना भी है जिसे भारत में ब्रिटिश सरकार द्वारा वर्ष 1947 में भारत को आजाद किए जाने के बाद बनाया गया था।

 

हीराकुंड बांध का भूगोल –

हीराकुंड बांध  NH (राष्ट्रीय राजमार्ग) से 6 किमी और हीराकुंड रेलवे स्टेशन से 8 किमी दूर पर है । और ऊंचाई में 61 मीटर और लंबाई में 4801 मीटर, बाईं ओर लामडुंगरी की पहाड़ियों और दाईं ओर चंदिली, डूंगुरी के बीच फैला है। और साथ में बांध में 21 किमी की डाइक है।

हीराकुंड बांध का उद्देश्य क्या है ?

हीराकुंड बांध महानदी नदी के प्रवाह को नियंत्रित करता है और परिणामस्वरूप विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ की स्थितियों को भी कम करता है। न केवल बांध बाढ़ को नियंत्रित करता है, बल्कि यह सूखे की स्थितियों से भी छुटकारा दिलाता है।

बांध का एक अन्य महत्वपूर्ण कार्य कई हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर प्लांटों की मदद से हाइड्रो बिजली का उत्पादन करने के लिए सक्षम हुआ है ।

हीराकुंड बांध पर कौन कौन सी परियोजनाएं है ?

हीराकुंड की पूरी परियोजना में 3 बांध स्थित हैं,  हीराकुंड बांध, टिकरापारा बांध और तीसरा नारज बांध। यह ओडिशा के संबलपुर, बारगढ़, बोलनगीर, और सुबरनपुर जिलों में क्रमशः रबी और खरीफ फसलों को 1, 55,635 हेक्टेयर और 1, 08,385 हेक्टेयर सिंचाई प्रदान करता है।

और उसके साथ साथ पावर हाउस के माध्यम से छोड़ा गया पानी महानदी डेल्टा में 436000 हेक्टेयर में सिंचाई के रूप में इस्तेमाल होता है। बुर्ला और चिपलिमा के दो पावरहाउस की संचयी क्षमता 307.5 मेगावाट है।

हीराकुंड बांध परियोजना का मुख्य उद्देश्य महानदी नदी के प्रवाह को नियंत्रित करना है, जो कि 132000 वर्ग किमी के जलग्रहण क्षेत्र के साथ समय-समय पर बाढ़ की खतरनाक स्थिति है। हीराकुंड बांध महानदी जलग्रहणों के 83400 वर्ग किमी (32200 वर्ग मील) क्षेत्र को स्वीकार करता है।

इसके लिए अलवा भी हीराकुंड बांध से कई अन्य परियोजनाएं जुड़ी है ।

अब हम भारत के सबसे बड़ा बांध तथा भारत के सबसे लंबे बांध के बारे में कुछ जरूरी सवाल जवाब जानेंगे जो अक्सर भारत उत्तराखंड की भर्तियों परीक्षा में पूछे जाते हैं

 

 

 

हीराकुंड बांध के बारे में जानकारी

1. भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है ?

Ans. भारत का सबसे बड़ा बांध हीराकुंड बांध है

 

2. हीराकुंड बांध किस राज्य में स्थित है?

Ans. हीराकुंड बांध भारत के उड़ीसा राज्य के संबलपुर जिले स्थित है

 

3. हीराकुंड की लंबाई कितनी है ?

Ans. इस बांध की लंबाई लगभग 26 किलोमीटर है।

 

4. हीराकुंड बांध किस नदी से मिलकर बना है ?

Ans. यह महानदी से मिलकर बना है।

 

5. हीराकुंड बांध कब बना ? 

Ans. हीराकुंड बांध का निर्माण कार्य सन 1948 में शुरू हुआ था और यह 1953 में बनकर तैयार हुआ। साल 1957 में यह बांध पूरी तरह से काम करने लगा।

 

6. हीराकुंड बांध में कितने गेट हैं? 

Ans. हीराकुद बांध के 25 गेट है

 

7. विश्व में सबसे लंबा बांध कौन सा है?

Ans. भारत के ओडिशा में स्थित हीराकुंड बांध (Hirakud Dam) दुनिया का सबसे लंबा बांध है।

 

 

तो दोस्तों उम्मीद है अब आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है एवं भारत का सबसे लंबा बांध कौन सा है (bharat mein sabse lamba bandh kaun hai) तथा यह किस राज्य में स्थित है तथा भारत के सबसे लंबे बांध की लंबाई कितनी है।

इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में विस्तार से बताएं तो अगर आपका bharat mein sabse lamba bandh से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो कृपया करके कमेंट में जरूर साझा करें और इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

 

Popular Posts –

 

15

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here