भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है

0
184 views

क्या आपको पता है Bharat ki sabse unchi choti kaun si hai भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है तथा यह किस राज्य में स्थित है और भारत की सबसे ऊंची चोटी की ऊंचाई है कितनी है तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं ।

जैसे कि आपको मालूम होगा दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत या दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट नेपाल सगरमाथा में स्थित है जिसकी ऊंचाई 8848 मीटर तथा 29002 फीट ऊंची है और अगर बात करें भारत की सबसे ऊंची चोटी या सबसे ऊंचे पर्वत की तो वह दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत या तीसरी सबसे ऊंची चोटी है इसके बारे में आपको हम आगे बताने वाले हैं ।

bharat ki sabse unchi choti kaun si hai

इसे पहले बताना चाहूंगा क्यों ने हमने अपने पिछले पोस्ट में भारत की सबसे लंबी नदी कोनसी है और भारत का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन तथा भारत का सबसे बड़ा बांध और अन्य जानकारी शेयर करि है आप उसे भी जरूर पढ़ें जो काफी उपयोगी है खासकर परीक्षार्थियों के लिए ।

तो अब आते हैं अपने खास विषय पर और जानते हैं भारत का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है या भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है और यह किस राज्य में स्थित है और इसकी ऊंचाई कितनी है।

भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है ? Bharat ki sabse unchi choti

भारत की सबसे ऊंची चोटी या भारत का सबसे ऊंचा पर्वत कंचनजांगा है जो विश्व की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी है ये भारत के राज्य सिक्किम के उत्तर प्रदेश के भाग नेपाल की सीमा पर स्थित है इसकी ऊंचाई 8586 मीटर तथा 28169 फीट ऊंची है ।

bharat ki sabse unchi choti

कंचनजंगा दार्जिलिंग से 74 किलोमीटर की दूरी पर उत्तर पश्चिमोत्तर में स्थित है साथ ही यह सिक्किम वह नेपाल की सीमा को छूने वाले भारतीय प्रदेश हिमालय पर्वत श्रेणी का एक खास हिस्सा है ये उत्तर दक्षिण पूरब और पश्चिम में स्थित है जो अलग-अलग खड़ी शिखर अपने निकटवर्ती शिखर से चार मुख्य पर्वत द्वारा जुड़े हुए हैं जिनसे होकर चार हिमनद बहते है। और बात करें दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत की दो दुनिया का सबसे ऊंचा पर्वत या सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट है जिसकी ऊंचाई 8848 मीटर है।

कंचनजंगा का सर्वप्रथम आरोहण 25 मई 1955 में पहला शीतकालीन आरोहण जोए ब्राउन एवं जॉर्ज बैंड द्वारा किया गया और 11 जनवरी 1986 में Jerzy Kukuczka एवं Krzysztof Wielicki)  ने किया था।

सबसे ऊंची चोटी कंचनजंगा का इतिहास

कंचनजांगा नाम की उत्पत्ति चार मूल शब्दों से हुई है जिसे मुख्यतोर पर कांग-छेन-दजों-ंगा या यांग-छेन-दजो-ंगा कहा जाता है एवं सिक्किम में इसका अर्थ विशाल हीम की पांच नदियां और नेपाल में यो कुंभकरण का लंगूर कहा जाता है ।

कंचनजंगा का सर्वप्रथम मानचित्र 19वीं शताब्दी के मध्य एक विद्वान अन्वेषण करता रीजन नारियल ने इसका मानचित्र बनाया था और 1848 एवं 1849 में एक वनस्पति शास्त्री यूरोप के सर जोजेफ हुकर इस क्षेत्र में आने वाले पहले और इसका वर्णन करने वाले सबसे पहले व्यक्ति  के थे।

तो उम्मीद है इस लेख में आप जान गए होंगे  Bharat ki sabse unchi choti kaun si hai  भारत का सबसे ऊंचा पर्वत कौन सा है और भारत की सबसे ऊंची चोटी कौन सी है तथा भारत की सबसे ऊंची चोटी की ऊंचाई कितनी है और यह किस राज्य में स्थित है इसके बारे में हमने इस लेख में विस्तार से बताया है।

और अगर Bharat ki sabse unchi choti kaun si hai भारत के सबसे ऊंची चोटी पर्वत से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते हैं और अगर आपको यह पोस्ट उपयोगी लगता है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here