भारत की सबसे लंबी सड़क कौन सी है ?

0
19 views

bharat ki sabse lambi sadak kaun si hai

दोस्तों क्या आप जानते है  भारत की सबसे लंबी सड़क कौन सी है ? भारत की सबसे लंबी सड़क कहां से कहां तक है साथ ही बताएँगे भारत की सबसे लंबी सड़क कहां है ? तो अगर आप इन सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तार से जानना चाहते हैं और भारत की सबसे बड़ी सड़क के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को आप अंत तक जरूर पढ़ें ।

भारत की सबसे लंबी सड़क का नाम क्या है? 

भारत की सबसे लंबी सड़क का नाम ग्रैंड ट्रंक रोड, है जो दक्षिण एशिया के सबसे पुराने एवं सबसे लम्बे मार्गों में से एक है यह यह हावड़ा के पश्चिम में स्थित बांगलादेश के चटगाँव से प्रारंभ होता है और लाहौर से होते हुए अफ़ग़ानिस्तान में काबुल तक जाता है ।

ग्रैंड ट्रंक रोड, दक्षिण एशिया के सबसे पुराने एवं सबसे लम्बे मार्गों में से एक है। दो सदियों से अधिक काल के लिएइस मार्ग ने भारतीय उपमहाद्वीप के पूर्वी एवं पश्चिमी भागों को जोड़ा है।

16 वीं सदी में इस मार्ग का ब्रिटिश शासकों ने पुनर्निर्माण किया और इसका नाम बदलकर ग्रैंड ट्रंक रोड कर दिया अभी यह मार्ग ज्यादतर उत्तर भारत को जोडता है ब्रिटिश इस मार्ग को लाँग रोड (long road) भी कहते थे।

भारत की सबसे लंबी सड़क की लम्बाई कितनी है ?

ग्रांड ट्रंक रोड (जीटी रोड) की लंबाई 2400 किलोमीटर है यह मार्ग बांगलादेश से शुरु होकर अफ़ग़ानिस्तान में समाप्त होता है।

ग्रैण्ड ट्रंक रोड को प्राचीन काल में इसे उत्तरापथ  और  सड़क-ए-आज़म कहा जाता था, यह गंगा के किनारे बसे नगरों को, पंजाब से जोड़ते हुए, ख़ैबर दर्रा पार करती हुई अफ़ग़ानिस्तान के केंद्र तक जाती थी मौर्यकाल में बौद्ध धर्म का प्रसार इसी उत्तरापथ के माध्यम से गंधार तक हुआ।

ग्रैण्ड ट्रंक रोड का निर्माण किसने करवाया था?

सोलहवीं शताब्दी में दिल्ली के सुल्तान शेरशाह सूरी ने इसका निर्माण  करवाया था शेरशाह सूरी पहला बादशाह था, जिसने बंगाल के सोनागाँव से सिंध प्रांत तक दो हज़ार मील लम्बी पक्की सड़क बनवाई थी। इस सड़क पर घुड़सवारों द्वारा डाक लाने ले जाने की व्यवस्था थी। यह मार्ग उस समय ‘सड़क-ए-आज़म’ कहलाता था।

बंगाल से पेशावर तक की यह सड़क 500 कोस या 2500 किलोमीटर लम्बी थी। शेरशाह ने 1542 ई. में इसका निर्माण कराया था कहा जाता है कि ग्रैंड ट्रंक रोड के निर्माण के लिए शेरशाह सूरी ने इतना पुख़्ता भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण करवाया था कि उसके बाद के किसी शासक को ग्रैंड ट्रंक रोड के अलावा और कोई विकल्प नहीं दिखायी दिया और उसका बहुत बड़ा भाग सदियों के बाद आज भी उपयोग में आ रहा है। उसका आधुनिक नाम नेशनल हाइवे-2 या एनएच-2 है।

Grand Trunk Road भारत के भीतर यह अमृतसर, अंबाला, दिल्ली, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आसनसोल और कोलकाता से होकर गुजरता है ग्रांड ट्रंक रोड 2,500 किमी से अधिक लंबी है।

ग्रैण्ड ट्रंक रोड नाम कैसे पड़ा ?

ग्रांड ट्रक का नाम तो अग्रेंजों के जमाने में दिया गया था और प्रचीन काल से ही इसका एक प्रमुख व्यापार मार्ग के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है

आपको बता दें कि हावड़ा से कानपुर तक के खण्ड को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 से नामित किया गया है। जबकि कानपुर से गाज़ियाबाद तक के खण्ड को राष्ट्रीय राजमार्ग 91 के नाम से जाना जाता है दिल्ली से हरियाणा और पंजाब राज्यों से अमृतसर होते हुए अटारी तक का खण्ड को राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 1 है यहाँ से यह सड़क पाकिस्तान के वाघा में प्रवेश करती है।

ग्रांड ट्रक रोड विदेशों में बांगलादेश के चटगाँव शहर से इसका आरंभ होता है और नारायणगंज जिले से होते हुए भारत में प्रवेश करता है। पाकिस्तान की अटारी सीमा से यह मार्ग लाहौर, गुजरांवाला, गुजरात, झेलम, रावलपिंडी, अटक, नॉशेरा और पेशावर तक जाता है।

ग्रैंड ट्रेक रोड भारतीय के किन किन शहरों को है जोड़ती?

ग्रांड ट्रक रोड जिसे जीटी रोड या राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या नम्बर के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत में हावड़ा से लेकर बर्धमान, पानागड़, दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, औरंगाबाद, डेहरी आन सोन, सासाराम, मोहानिया, मुग़लसराय, वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर, कलियाणपुर, कन्नौज, एटा, अलीगढ़, ग़ाज़ियाबाद, दिल्ली, पानीपत, करनाल, अम्बाला, लुधियाना, जालंधर और अमृतसर तक को जोड़ता है।

ग्रैंड ट्रैक रोड का निर्माण करने वाला शेरशाह ने अपनी राजधानी सासाराम से, अपनी राजधानी आगरा को जोड़ने के लिए शुरू में सड़क का निर्माण किया था।

 

भारत की सबसे लंबी सड़क के बारे में प्रश्न उत्तर :-

1. ग्रैंड ट्रंक रोड किस शासक ने बनवाई थी?

उत्तर . शेरशाह सूरी

2. देश के कुल सड़कों की लंबाई में राष्ट्रीय राजमार्गों का योगदान कितना है?

उत्तर.  1.7%

3. किन राष्ट्रीय राजमार्गों को मिलाकर ग्रांड ट्रक रोड कहा जाता है?

उत्तर.   राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 1 व 2

4. भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग कौन सा है?

उत्तर.  NH 7

5. ग्रांड ट्रक रोड वर्तमान में किन दो नगरों के मध्य है?

उत्तर.  अमृतसर और कोलकाता

6. पहले ग्रैंड ट्रंक रोड कहां से कहां तक जाती थी?

उत्तर.  कोलकाता से लाहौर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here