भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति कौन थे ?

0
59 views

क्या आपको पता है भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति कौन थे अगर आपको नहीं पता है तो इस पोस्ट में हम इसी विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं क्योंकि यह प्रश्न अक्षर अनेक परीक्षाओं में पूछा जाता हैं हैं।

और एक भारतीय नागरिक होने के नाते भी आपको यह पता होना चाहिए कि भारत के सर्वप्रथम राष्ट्रपति कौन थे  तो चलिए जानते हैं भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति का नाम क्या है और भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति कौन थे।

bharat ke sabse pahle rashtrapati kaun the

भारत के राष्ट्रपति देश का राष्ट्राध्यक्ष एवं भारत का प्रथम नागरिक होता  है। राष्ट्रपति के पास भारतीय सशस्त्र सेना की भी सर्वोच्च कमान होती है। भारत देश में राष्ट्रपति लोक सभा, राज्यसभा और विधानसभा के निर्वाचित सदस्यों द्वारा चुना जाता है। भारत के राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्षों का होता है।

और बात करे भारत के सभी राष्ट्रपति की तो अब तक भारत में  13 राष्ट्रपति हो चुके है  भारत के राष्ट्रपति पद की स्थापना भारतीय संविधान के द्वारा की गयी है।

अब बात करते हैं कि भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति कौन थे और वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति कौन है।

भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति कौन थे  – bharat ke sabse pahle rashtrapati kaun the

भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद थे जो भारत के राष्ट्रपति के पद पर 26 जनवरी 1950 से लेकर 14 मई 1962 तक पद पर आसीन रहे और यह भारत के एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति है जो कि 2 बार राष्ट्रपति बने ।

डॉ राजेंद्र प्रसाद भारतीय संविधान का आंदोलन के प्रमुख नेताओं में से एक थे जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका अदा करें और उन्होंने भारतीय संविधान के निर्माण में भी अपना योगदान दिया था।

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर 1984 को भारत के पटना बिहार में हुआ और उनकी मृत्यु 28 फरवरी 1963 को हुइ। खासतौर पर राजेन्द्र प्रसाद के पूर्वज मूलरूप से कुआँगाँव, अमोढ़ा (उत्तर प्रदेश) के निवासी थे इनकी जीवन संगी या धर्मपत्नी राजवंशी देवी (मृत्यु 1961) थी ।

भारत के दूसरे राष्ट्रपति –

अगर बात करें भारत के दूसरे राष्ट्रपति की तो भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्ण थे और यह भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और द्वितीय राष्ट्रपति रहे हैं यह भारत संस्कृति के संवाहक प्रख्यात शिक्षाविद महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिंद विचारक थे उनको इन्ही गुणों के कारण सन 1954 में भारत सरकार ने उन्हें सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करा था

सर्वेपल्लि राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1988 और मृत्यु अप्रैल 1975 को हुई यह भारत के राष्ट्रपति के पद पर 13 मई 1962 से लेकर 13 मई 1969 तक राष्ट्रपति के पद पर आसीन रहे ।

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है

दोस्तों क्या आपको पता है भारत के वर्तमान राष्ट्रपति कौन है या भारत के वर्तमान राष्ट्रपति का नाम क्या है तो हम आपको बताते हैं कि भारत के वर्तमान राष्ट्रपति का राम नाथ कोविन्द है ये भारत के वर्तमान राष्ट्रपति है ।

राम नाथ कोविन्द का जन्म 1 अक्टूबर 1945 को हुआ है और इन्होंने भारत के राष्ट्रपति पद पर 25 जुलाई 2017 को पद ग्रहण किया ये भारतीय राजनीतिज्ञ भी है जो 20 जुलाई 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति निर्वाचित हुए 24 जुलाई 2016 को उच्चतम न्यायालय के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश जेएस केयर ने भारत के राष्ट्रपति के पद की शपथ दिलाए और वर्तमान में यह भारत के राष्ट्रपति पद पर आसीन  है।

तो दोस्तों उम्मीद है इसलिए इसमें आपको जानकारी मिल गई होगी कि भारत के पहले राष्ट्रपति का नाम क्या है या भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति कौन थे और वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति कौन है इसके बारे में इस पोस्ट में हमने आपको पूरी जानकारी बताइए ।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और कमेंट करके इस पोस्ट के बारे में अपना विचार हमारे साथ जरूर साझा करें।

Popular Posts – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here