वर्तमान में भारत के रेल मंत्री कौन है ?

0
324 views

क्या आप जानते हैं वर्तमान में Bharat ke rail mantri kaun hai. भारत के रेल मंत्री कौन है और इनसे पहले भारत के रेल मंत्री कौन थे अगर आप इन सवालों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको वर्तमान रेल मंत्री के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं और यह काफी उपयोगी प्रश्न है अक्सर छात्रों की परीक्षाओं में और भारतीयों की परीक्षा में यह अक्सर पूछा जाता है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी ।

अगर बात करें भारतीय रेलवे की तो यह एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क और एकल सरकारी स्वामित्व वाला विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है भारतीय रेलवे के १९ रेलवे मंडल है भारतीय रेलवे की स्थापना 16 अप्रैल 1853 को हुई थी और इसका मुख्यालय नई दिल्ली भारत की राजधानी नई दिल्ली में है और इसके अध्यक्ष यानी भारत के रेल मंत्री उनके बारे में आपको आगे बताने वाले है ।

bharat ke rail mantri kaun hai

और अगर बात करें बाहर की रेलवे कर्मचारी की संख्या की तो आप जानकर हैरान होंगे भारतीय रेलवे  कर्मचारी की संख्या  16,31,582  है ये 2016 में कर्मचारी की संख्या है वर्तमान में इसमें 15 परसेंट और कर्मचारी को दाखिल कर लिया गया है लेकिन हमारा मुख्य प्रश्न है कि भारत के रेल मंत्री का नाम क्या है और भारत के रेल मंत्री कौन है तो चलिए जानते हैं।

 

भारत के रेल मंत्री कौन है bharat ke rail mantri ka naam   –

भारत के वर्तमान रेल मंत्री पीयूष गोयल है जो एक भारतीय जनता पार्टी के राजनेता और वर्तमान में भारत के रेल मंत्री और कोयला मंत्रालय तथा भारत सरकार के प्रमुख मंत्री हैं यह भूत पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर वेद प्रकाश गोयल के पुत्र हैं ।

piyush goyal
Piyush Goyal -minister of railways of india

पीयूष गोयल ने 3 सितंबर 2017 को भारतीय रेल मंत्री के पद पर आसीन हुए तथा इनसे पहले भारत के रेल मंत्री सुरेश प्रभु थे और पीयूष गोयल भारत के उन 40 में वर्तमान रेल मंत्री बन गए हैं ।

पीयूष गोयल का जन्म 13 जनवरी 1964 को मुंबई महाराष्ट्र भारत में हुआ है और यह भारतीय जनता पार्टी की राजनीतिक दल के सदस्य हैं और पेशे से यह चार्टर्ड अकाउंटेंट मैनेजमेंट कंसलटेंट और राजनेता है जो हिंदू धर्म से वास्ता रखते हैं।

और बात करें भारत के सबसे प्रथम रेल मंत्री की तो भारत के सर्वप्रथम रेल मंत्री आसिफ अली और स्वतंत्र भारत के प्रथम रेल मंत्री जॉन मथाई थे और वर्तमान में भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल है।

अब बात करते हैं भारतीय रेलवे मंत्री और भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न और उत्तर के बारे में जो अक्सर छात्रों के परीक्षाओं में आते हैं तो अगर आप एक छात्र या किसी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह प्रश्न आपके लिए काफी उपयोगी साबित होंगे तो चलिए जानते हैं।

भारत के रेल मंत्री और भारतीय रेलवे से जुड़े प्रश्न –

1. भारत के सबसे पहले रेल मंत्री कौन थे

Ans – आसफ अली।

2. भारतीय रेलवे की स्थापना कब हुई थी ?

Ans. 16 अप्रैल 1853 में।

3. भारतीय रेलवे का मुख्यालय कहां है?

– नई दिल्ली में।

4. भारत के वर्तमान रेल मंत्री का नाम क्या है ?

Ans.  पीयूष गोयल।

5. भारतीय रेलवे में कर्मचारी की संख्या कितनी है

Ans. 16,31,582 (2016)।

6.  स्वतंत्र भारत के प्रथम रेल मंत्री कौन थे 

Ans – जॉन मथाई।

7. क्या आप जानते हैं  ?

Ans. भारत रेलवे एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है।

उम्मीदहै इस लेख में आप जान गए होंगे कि भारत के वर्तमान रेल मंत्री कौन है तथा भारत के रेल मंत्री का नाम क्या है और यह भारत के कौन से रेल मंत्री है और बताना चाहेंगे इससे पहले हमने अपने पिछले पोस्ट में बताया था।

कि भारत के सबसे बड़ा राज्य कौन सा है और भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन है एवं वर्तमान में भारत की जनसंख्या कितनी है और भारत की सबसे लंबी नदी का नाम क्या है आप उन्हें भी जरूर पढ़ें वह जानकारी भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

तो  अगर आपका वर्तमान में भारत के रेल मंत्री bharat ke rail mantri ka naam  लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो कृपया करके कमेंट में जरूर पूछें और इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं ।

Popular Posts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here