वर्तमान भारत के गृहमंत्री का नाम क्या है

1
150 views

क्या आप जानते हैं भारत के गृहमंत्री कौन है और bharat ke grah mantri ka naam भारत के गृहमंत्री का नाम क्या है तथा वर्तमान में भारत के गृहमंत्री कौन है और गृहमंत्री क्या होता है इन सभी प्रश्नों के जवाब इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताने वाले हैं ।

गृहमंत्री भारत सरकार के गृह मंत्रालय के प्रमुख को कहा जाता हैं जो केंद्रीय कैबिनेट के वरिष्ठतम पदों में से एक गृहमंत्री के मुख्य जिम्मेदारी भारत का आंतरिक सुरक्षा से संबंधित विषय विषयों को देखना होता है लेकिन हमारा प्रश्न है कि भारत के वर्तमान गृहमंत्री कौन है तथा भारत के  वर्तमान गृहमंत्री का नाम क्या है ।

bharat ke grah mantri ka naam

तो जानते हैं भारत के सबसे पहले गृहमंत्री तथा भारत के वर्तमान गृहमंत्री और इनका कार्यकाल तथा वेतन कितना होता है पूरी जानकारी इस लेख में आपको बताने वाले हैं।

भारत के गृहमंत्री का नाम क्या है ?

भारत के वर्तमान गृहमंत्री का नाम अमित शाह जो 30 मई 2019 से गृहमंत्री के पद पर कार्यरत है इससे पहले यह भारतीय जनता पार्टी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे तथा भारत के राज्य गुजरात के गृहमंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी के महासचिव भी रह चुके हैं इसके साथ संप्रति वह राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं तथा वर्तमान में गांधीनगर से लोकसभा के सांसद भी है।

अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को महाराष्ट्र के मुंबई में एक व्यापारी के घर हुआ था और इन्होंने गृहमंत्री के पद पर कार्यरत रह के मोदी सरकार के द्वितीय कार्यकाल मेंजम्मू कश्मीर से धारा 370 को सबसे बड़ा फैसला लिया । भारत देश आजाद होने के बाद अब तक भारत में कुल 29 ग्रह मंत्री रह चुके हैं और अमित शाह से पहले भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह जो 26 मई 2014 से 30 मई 2019 तक कार्यरत थे।

पर क्या आप जानते हैं भारत के सबसे पहले गृहमंत्री कौन थे शायद आप इनके बारे में जानते ही होंगे भारत के सबसे पहले गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल थे जो 2 सितंबर 1946 से लेकर 15 दिसंबर 1950 तक गृहमंत्री के पद पर कार्यरत रहे जो एक पार्टी राजनीतिज्ञ थे और उन्होंने भारत के पहले उप प्रधानमंत्री के रूप में भी कार्य किया था तथा यह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पक्ष से पद पर आसीन थे।

यहां पर कुछ गृहमंत्री से संबंधित कुछ जरूरी प्रश्न है जो अक्सर छात्रों के प्रतियोगी परीक्षा में तथा स्कूल की परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं तो चलिए जानते हैं गृहमंत्री से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर जो निम्नलिखित प्रकार से है।

गृहमंत्री से जुड़े कुछ जरूरी सवाल

1. भारत के सर्वप्रथम गृहमंत्री कौन थे ?

Ans. भारत के सबसे पहले गृहमंत्री का नाम सरदार बल्लभ भाई पटेल था जो 2 सितंबर 1946 से 15 दिसंबर 1950 तक गृहमंत्री के पद पर कार्यरत थे ।

2. भारत के वर्तमान गृहमंत्री कौन है ?

Ans. भारत के वर्तमान गृहमंत्री अमित शाह है जो 30 मई 2019 से गृहमंत्री के पद पर कार्यरत है।

3. गृहमंत्री का कार्यकाल कितना होता है ?

Ans. गृहमंत्री का कार्यकाल 5 साल होता है ।

तो उम्मीद है दोस्तों इस लेख में आपको जानकारी मिल गई होगी भारत के गृहमंत्री का नाम क्या है तथा भारत के वर्तमान गृहमंत्री कौन है और भारत के सबसे पहले गृहमंत्री कौन थे आपको यह जानकारी है पसंद आई हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें और अगर आपका कोई सुझाव है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Posts –

15

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here