भारत व विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है ?

क्या आप जानते हैंभारत का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है या भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है और ये जलप्रपात किस राज्य में स्थित है तथा इसकी ऊंचाई कितनी है अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में आपको भारत के सबसे ऊंचा जलप्रपात विश्व के सबसे ऊँचा जलप्रपात के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं ।

बहुत सारे लोगों को पता नहीं है कि जलप्रपात क्या होता है हिंदी भाषा में जलप्रपात को झरना और अंग्रेजी भाषा में वाटरफॉल का जाता है जब किसी नदी नदियों का पानी कहीं पर काफी ऊंचाई से निचले स्थान पर गिरता है तो वह जलप्रपात झरना का निर्माण करता है।

bharat ka sabse uncha jalprapat

विश्व एवं भारत तथा उत्तराखंड के जलप्रपात के बारे में अक्सर परीक्षाओं में सवाल पूछे जाते हैं खासकर उत्तराखंड की परीक्षाओं में जलप्रपात के  प्रश्न पूछे जाते हैं तो अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात एवं विश्व का सबसे ऊँचा जलप्रपात तथा उत्तराखंड का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा हैतो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें

तो सबसे पहले जानेंगे विश्व का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है और कहां पर स्थित है उसके बाद जानेंगे भारत का सबसे ऊँचा जलप्रपात तथा उत्तराखंड के सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन से हैं ?

विश्व का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है ?

विश्व का सबसे बड़ा एवं सबसे ऊंचा जलप्रपात एन्जिल जलप्रपात है जो ऑयनटेपुई, कानाईमा राष्ट्रीय उद्यान, वेनेजुएला स्थित है यह 979 मीटर की ऊंचाई से निचले स्थान पर गिरता है इसकी ऊंचाई लगभग 1 किलोमीटर तक है 

एन्जिल जलप्रपात की ऊंचाई इतनी अधिक है कि पानी नीचे ज़मीन पर गिरने से पहले ही वाष्प बन जाता है या तेज हवा द्वारा धुंध के रूप धारण कर लेता है।

Top 10 Waterfalls In The World | 10 विश्व के सबसे ऊँचे जलप्रपात कोनसे है ?

तो अब आप जान गए होंगे की vishva ka sabse uncha jalprapat kaun sa है साथ ही हम आपको दुनिया के 10 सबसे ऊँचे जलप्रपात की सूचि भी बताने वाले है और सबसे ऊँचे जलप्रपात की ऊंचाई कितनी है सारी जानकारी इस सूचि में मिल जाएगी ।

S.N.दुनिया के सबसे बड़े 10 जलप्रपातऊंचाई
1एंजल जलप्रपात979 metres (3,212 ft)
2.ओलो’उपेना फॉल्स914 metres (2,999 ft)
3.ट्रेस हरमनस फॉल्स900 metres (2,953 ft)
4.युम्बिला फॉल्स896 metres (2,940 ft)
5.स्कोर्गा875 metres (2,871 ft)
6.विन्नुफोसेन860 metres (2,822 ft)
7.बाल ifossen850 metres (2,789 ft)
8.मैटनबैकफॉल840 metres (2,756 ft)
9.पु’उका’ओकू फॉल्स840 metres (2,756 ft)
10जेम्स ब्रूस फॉल्स840 metres (2,756 ft)

भारत का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है

भारत देश का सबसे बड़ा जलप्रपात जोग एवं गरसोप्पा है जिसे महात्मा गांधी जलप्रपात के नाम से भी जाना जाता है भारत के कर्नाटक राज्य में शरावती नदी पर स्थित है इसका जल 253 मीटर की ऊँचाई से गिरकर बड़ा सुन्दर दृश्य उपस्थित करता है। 

 इसका एक अन्य नाम जेरसप्पा भी है  गेरसप्पा कर्नाटक तथा महाराष्ट्र राज्यों की सीमा पर शिवमोगा जिले के प्रधान केंद्र से 14 किमी दूर स्थित है। शिवमोगा से प्रपात तक मोटर मार्ग है, जो मनोरम जंगलों से होकर गया है भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात जोग है ।

भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपात सूचि | Top 10 Watterfalls In India

तो आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे ऊँचा जलप्रपात कौन सा है अब हम आपको भारत के 10 सबसे ऊँचे जलप्रपात की सूची प्रदान करने वाले हैं जिनके मदद से आप जान पाएंगे भारत का सबसे ऊँचे जलप्रपात कौन से हैं और भारत के सबसे ऊँचे जलप्रपात किस राज्य में है

Sr no.भारत के 10 सबसे बड़े जलप्रपातस्थितऊंचाई
1.कुंचिकलकर्नाटक(400 मीटर) 1493 फ़ीट 
2.बरेहिपनीओडिशा(399 मीटर)1309 फ़ीट 
3.नोखालिखाईमेघालय(340 मीटर)1115 फ़ीट
4.नोहसंगीथीअंगमेघालय(315 मीटर)1033 फ़ीट 
5.दूधसागरगोवा(310 मीटर)1020 फ़ीट 
6.कीनरेममेघालय(305 मीटर)1001 फ़ीट 
7.मीनमुट्टीकेरला(300 मीटर)980 फ़ीट 
8.तलैयारतमिल नाडु(297 मीटर)974 फ़ीट 
9.बरकनाकर्नाटक(259 मीटर)850 फ़ीट
10.जोगकर्नाटक(253 मीटर)830 फ़ीट

उत्तराखंड का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है ?

उत्तराखंड का सबसे प्रमुख एवं सबसे ऊंचा जलप्रपात सहस्त्रधारा जो देहारादून में स्थित है यह देहरादून से 14 किमी. दूर बाल्दी नदी के पास स्थित है। नाम के अनुरूप यहाँ हजारों झरने है जिसमें से एक झरना गंधक युक्त जल का है। यहाँ स्नान से चर्मरोग ठीक होता है।तो अब आप जान गए होंगे कि विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है 

और भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है एवं उत्तराखंड का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है अब हम आपको भारत के कुछ विशेष जलप्रपात के बारे में बताने जा रहे हैं तथा उसके बाद आपको जलप्रपात ओं के बारे में कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर जो अक्सर परीक्षाओं में पूछे जाते हैं उनके बारे में बताएंगे ।

भारत के प्रमुख जलप्रपात –

1. जोग गरसोप्पा जलप्रपात – यह भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात है जो कि भारत के कर्नाटक राज्य में सर्वदा नदी पर स्थित है इसकी ऊंचाई 255 मीटर है

2.  येन्ना जलप्रपात – यह मध्यप्रदेश के महावलेश्वर के समीप नर्मदा नदी पर स्थित हैं। इस जलप्रपात की ऊँचाई लगभग 183 मीटर है।

3. शिव सुंदरम जलप्रपात – यह जलप्रपात मध्यप्रदेश के महाबलेश्वर के नर्मदा नदी पर स्थित है इसकी कुल ऊंचाई 90 मीटर है।

 4. चचाई जलप्रपात – यह जलप्रपात मध्यप्रदेश के रीवा जिले में बीहड़ नदी में स्थित है । इसकी ऊँचाई लगभग 130 मीटर है।

5. बिहार जलप्रपात – यह टोंस नदी पर स्थित है तथा इसकी ऊँचाई लगभग 100 मीटर है।

जलप्रपातो  से संबंधित जरूरी  प्रश्न उत्तर

1. विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है ?Ans. विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात एन्जिल जलप्रपात है।

2. विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात कहां स्थित है ?Ans. विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात वेनेजुएला में स्थित है।3. विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात कितनी ऊंचाई पर है ?Ans. एन्जिल जलप्रपात की ऊंचाई 979 मीटर है एवं 3212 फिट

4. भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है ?Ans. भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात जोग गरसोप्पा है जिसे महात्मा गांधी जलप्रपात के नाम से जाना जाता है।

5. भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात की ऊंचाई क्या है?Ans. भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपात की ऊंचाई 255 मीटर है।

6. भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कहां स्थित है ?Ans. भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कर्नाटक राज्य के सर्वदा नदी पर स्थित है।

तो दोस्तों उम्मीद है इस लेख में आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है और विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौनसा है भारत का सबसे बड़ा जलप्रपात कौन सा है और कहां स्थित है और ऊंचाई कितना है तथा भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात किस राज्य में स्थित है और विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात कहां है इन सभी सवालों के जवाब हमने इस लेख में बताएं हैं ।

उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी अगर आपका भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात तथा विश्व का सबसे ऊंचा जलप्रपात से संबंधित कोई भी सवाल जवाब है तो कृपया करके कमेंट करके जरूर साझा करें।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here