भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है

0
134 views

दोस्तों क्या आप जानते हैं भारत का सबसे बड़ा पुल तथा भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है (india largest bridge name) एवं वह किस राज्य में स्थित है तथा इसका निर्माण कब किया गया है तो अगर आप जानना चाहते हैं इन सभी सवालों के जवाब तथा भारत के सबसे लंबे पुल के बारे में विस्तार से जानकारी तुम बने रहिए इस पोस्ट के साथ ।

bharat ka sabse lamba pul

हर देश में पुल होना तो लाजमी है क्योंकि इसके बिना किसी भी देश के सड़कों की संरचना अधूरी सी लगती है अक्सर पुल का इस्तेमाल किसी ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए और  किसी नदी पहाड़ अथवा समुद्र के ऊपर बना कर एक तरफ से दूसरी तरफ जाने के लिए करते है।

पर क्या आपको पता है भारत का सबसे बड़ा पुल तथा भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है और यह भारत के किस राज्य में स्थित है इस विषय पर हम इस पोस्ट में चर्चा करने वाले हैं और जानेंगे भारत के सबसे लंबे पुल के बारे में।

भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है ?

ढोला-सादिया पुल भारत का सबसे लंबा पुल है ये असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच ब्रह्मपुत्र नदी पर बना है ढोला-सदिया सेतु पुल को भूपेन हजारिका सेतु पुल के नाम से भी जाना जाता है ढोला सदिया सेतु पुल का कार्य निर्माण 2003 में शुरू किया गया था और यह 2017 में पूरा हो गया था पुल का उद्घाटन 26 मई 2017 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया।

bharat ka sabse lamba pul konsa hai

ढोला-सादिया पुल 9.15 किलोमीटर (5.69 मील) लम्बा सेतु लोहित नदी को पार करता है इसका एक छोर अरुणाचल प्रदेश के ढोला कस्बे में तथा दूसरा छोर असम के तिनसुकिया जिले के सदिया कस्बे से मिला है इस भारत के सबसे लंबे पुल के निर्माण में 2056 करोड़ की लागत लगी और यह पुल अब देश के सभी पुल की सूची में शीर्ष स्थान पर है।

भारत का दूसरा सबसे लंबा पुल कौन सा है ?

भारत का दूसरा सबसे लंबा पुल महात्मा गांधी सेतु पुल है जो भारत के पटना राज्य में स्थित है यह पुल हाजीपुर से पटना को जोड़ने वाली गंगा नदी पर स्थित है तथा इस पुल की लंबाई 5750 मीटर है इस पुल का उद्घाटन 1982 में किया गया था और यह 2017 तक भारत के सबसे लंबे तथा सबसे बड़ा पुल की सूची में सबसे पहले था ।

भारत का तीसरा सबसे लंबा पुल कौन सा है ?

भारत का तीसरा सबसे लंबा पुल राजीव गांधी सागर लिंक है जिसे जिसे बांद्रा-वर्ली सीलिंक के रूप में भी पहचाना जाता है इसका निर्माण 2009 में चालू किया गया था तथा 2010 मैं पूरी 8 लेन खोली गई थी इसकी लंबाई 5575 मीटर है यह पश्चिम उपनगर ओं को मुंबई के केंद्रीय व्यवसायिक जिलों से जोड़ता है।

भारत का चौथा सबसे लंबा पुल कौन सा है

भारत का चौथा सबसे लंबा पुल विक्रमशिला सेतु है जो भागलपुर बिहार के पास स्थित है यह फूल गंगा नदी पर बनाया गया है जो NH-80 और NH-31राजमार्ग को जोड़ता है इसकी लंबाई 4700 मीटर है।

यह पुल भारत के सबसे बड़े पुल तथा भारत का सबसे लम्बा पुल है जिन्हें शीर्ष स्थान पर रखा गया है उम्मीद है आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे बड़ा पुल कौन सा है तथा भारत का सबसे लंबा पुल कौन सा है।

तो ऐसे ही बेहद जरूरी जानकारी जानने के लिए जुड़े रहें हमारे ब्लॉक से और अगर भारत के सबसे लंबे पुल तथा भारत के सबसे बड़े पुल bharat ka sabse lamba pul से संबंधित आपका कोई भी प्रश्न है तो कमेंट करके जरूर साझा करें और इस पोस्ट को जरूर शेयर करें।

Popular Posts –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here