भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है क्षेत्रफल जनसंख्या दृष्टि से

0
175 views
क्या आपको पता हैं भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है तथा उसका क्षेत्रफल कितना है और भारत के सबसे छोटे राज्य की जनसंख्या कितनी है तो अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है तो इस पोस्ट में आपको विस्तार से इसके बारे में बताने वाले हैं ।
अगर बात करे भारत देश दक्षिण एशिया मैं स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे पहला और सबसे बड़ा देश है भारत पूर्ण रूप से उत्तरी गोलार्ध पर स्थित है जो की भौगोलिक दृष्टि से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है तथा जनसंख्या की दृष्टि से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है और भारत में 28 राज्य तथा 9 केंद्र शासित प्रदेश है ।
bharat ka sabse chota rajya kaun sa hai
लेकिन हमारा प्रश्न है भारत का उसे छोटा राज्य कौन सा है तथा वह किस राज्य के नाम से जाना जाता है और वहां का क्षेत्रफल कितना है तथा जनसंख्या कितनी है और शादी आपको बताएंगे भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है।
यहां पर भारत का सबसे छोटा राज्य दो प्रकार से होगा एक जनसंख्या के दृष्टिकोण से तथा दूसरा क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से तो आपको दोनों ही भाग में भारत का सबसे छोटा राज्य के बारे में आपको विस्तार से बताने वाले हैं।
सबसे पहले आपको बताएंगे क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत देश का सबसे छोटा राज्य कौन सा है तथा उसके बाद जानेगे की जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है।

 क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत देश का सबसे छोटा राज्य कौन सा है ?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है जिसका क्षेत्रफल 3702 वर्ग किलोमीटर  है गोवा राज्य की राजधानी पणजी है तथा गोवा का सबसे बड़ा शहर वास्को दा गामा है गोवा का गठन 30 मई 1987 को हुआ था क्षेत्रफल के अनुसार गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है और जनसंख्या के अनुसार जोधा छोटा राज्य है लेकिन गोवा दुनिया में अपने समुद्र तथा गोवा के प्रसिद्ध स्थापत्य के लिए प्रसिद्ध है।
450 साल पूर्व गोवा पुर्तगालियों ने शासन किया था और 19 दिसंबर 1961 में यह भारत आजाद होने के पश्चात इसे भारतीय प्रशासन तथा सरकार को सौंपा गया गोवा के राज्यपाल मृदुला सिन्हा है तथा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और गोवा के विधान मंडल एक सदस्य है जिसमें विधानसभा 40 सीट है राज्यसभा की एक सीट और भारतीय सांसद लोकसभा में 2 सीटर और इसका उच्च न्यायालय मुंबई उच्च न्यायालय है गोवा में 403 डाक सूचक संख्या है।
और बात करें गोवा की जनसंख्या की तो यहां की कुल 14,58,545 जनसंख्या है और घनत्व 394 /किमी² है तो आप जान गए होंगे कि गोवा भारत का सबसे छोटा राज्य है जिसका क्षेत्रफल 3,702 किमी²  है अब बात करते हैं जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है ।

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है

अगर बात करें जनसंख्या की दृष्टि से भारत के सबसे छोटे राज्य की तो जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम है जिसकी राजधानी गंगटोक और इसका सबसे बड़ा शहर भी गंगटोक ही है सिक्किम राज्य की कुल जनसंख्या 6,10,577 है जो भारत के सभी सभी राज्यों से सबसे कम है जिसका घनत्व 86 /किमी² है सिक्किम राज्य का क्षेत्रफल 7096 वर्ग किलोमीटर है जिसमें कुल 4 जिले उपस्थित है।
सिक्किम राज्य के राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री प्रेम सिंह दामाद तथा सिक्किम राज्य का विधान मंडल एक सदस्य है जिसके विधानसभा में 32 सीटें तथा भारतीय सांसद राज्यसभा में 1 सीट लोकसभा में 1 सीट और इसका उच्च न्यायालय सिक्किम उच्च न्यायालय में ही उपस्थित है।
सिक्किम भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित एक राज्य है जिसका आकार अंगूठे की तरह है इसके पश्चिम में नेपाल तथा उत्तर पूर्व मैं चीन तिब्बत स्वायत्त राज्य और दक्षिण पूर्व में भूटान है।
भारत के राज्यों के बारे में अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न पूछे जाते हैं तो यहां पर आपको भारत के राज्यों से संबंधित कुछ उपयोगी प्रश्न उत्तर बताने जा रहे हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।

भारत के सबसे छोटे राज्यों से संबंधित प्रश्न उत्तर –

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है ?
क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा गोवा है ।
गोवा की राजधानी कहां है ?
गोवा की राजधानी  पणजी है।
गोवा का क्षेत्रफल कितना है ?
गोवा का क्षेत्रफल 3702 वर्ग किलोमीटर है।
गोवा राज्य की जनसंख्या कितनी है ?
गोवा राज्य की जनसंख्या 14,58,545 है।
जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है ?
 भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम है।
सिक्किम राज्य की राजधानी कहां है ?
इसकी राजधानी गंगतोक है।
सिक्किम राज्य की जनसंख्या कितनी है ?
सिक्किम राज्य की जनसंख्या 6,10,577 है।
उम्मीद है आप इस लेख में जान गए होंगे की जनसंख्या की दृष्टि से तोता क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है और इनका क्षेत्रफल जनसंख्या कितने कितनी है तो अगर आपको हमारे यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और साथ ही अपने सुझाव हमें कमेंट करके जरूर बताएं ।
Related Posts –
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here