भारत का सबसे बड़ा और छोटा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है ?

0
1,767 views

क्या आप जानते हैं भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है (bharat ka sabse bada rashtriya udyan kaun sa hai) और यह किस राज्य में स्थित है तथा भारत के सबसे बढ़िया राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना कब हुई इन सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में स्पष्ट रूप से बताने वाले हैं ।

भारत में 2019 में 109 राष्ट्रीय उद्यान और 544 वन्यजीव अभयारण्य थे ।  इसमें सरकार द्वारा समुद्री राष्ट्रीय उद्यान अर्थात मरीन नेशनल पार्क भी गिने जाते हैं, इन 109 राष्ट्रीय उद्यानों का कुल क्षेत्रफल 40501 वर्ग किलोमीटर है जो कि देश के कुल क्षेत्रफल का 1.23% है। 544 वन्यजीव अभयारण्यों का कुल क्षेत्रफल 118931 वर्ग किलोमीटर है जो देश का 3.62% क्षेत्र है।

bharat ka sabse chota rashtriya udyan

भारत का सबसे पुराना भारतीय नेशनल पार्क जिसका नाम ‘हेली नेशनल पार्क’ था । जिसे वर्तमान में जिम ‘कॉर्बेट नेशनल पार्क’ के नाम से जाना जाता है इसकी स्थापना 1936 में हुवी थी  2018 में आंकड़ों के अनुसार india में national park की कुल संख्या 104  हो गई है ।

पर क्या आपको पता है भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है  और भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कोनसा है यह किस राज्य में स्थित है तथा इसका क्षेत्रफल कितना है साथ में इस लेख में आपको बताने वाले हैं भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है और वह किस राज्य में स्थित है तो सबसे पहले जानते हैं कि भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है।

 

भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है और किस राज्य में है ?

भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान “हेमिस नेशनल उद्यान” है यह राष्ट्रीय उद्यान जम्मू एंड कश्मीर राज्य के लद्दाख राज्ये में स्थित है जो 4,400 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है ।

यह पार्क भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान होने के साथ-साथ यह भारत में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित राष्ट्रीय उद्यान हैं। हेमिस नेशनल उद्यान पार्क की स्थापना 1981 में की गई थी यह भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है ।

हेमिस नेशनल उद्यान के उत्तर में सिंधु नदी बहती है और दक्षिण में ज़ांस्कर शृंखला है और इसके आसपास मरखा, सुमदाह और रुम्बक के जलग्रह भी स्थित है ।

क्या आप जानते हैं भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है bharat ka sabse chhota rashtriy udyan  किस राज्य में स्थित है तथा इसकी स्थापना कब हुई थी तो तो इसके बारे में भी आपको बताते है भारत का सबसे छोटे राष्ट्रीय उद्यान के बारे में।

 

भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान कौनसा है Bharat ka sabse chhota rashtriy udyan?

भारत का सबसे छोटा राष्ट्रीय उद्यान “साउथ बटन आयलैंड राष्ट्रीय उद्यान” है जिसका क्षेत्रफल 0.03 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है यह राष्ट्रीय उद्यान भारत के केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर स्थित है जिसकी स्थापना 1987 वर्ष में हुई थी।

भारत के राष्ट्रीय उद्यान के बारे में उत्तराखंड परीक्षाओं में अक्सर इसके बारे में सवाल पूछे जाते हैं तो भारत की राष्ट्रीय उद्यान के बारे में कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर आपको बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

 

1. भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है ?

Ans. भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान हेमिस राष्ट्रीय उद्यान है।

2. हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना कब हुई थी ?

Ans. भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना 1981 में हुई थी।

3. भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना कब हुई ?

ans. हेमिस राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना 1981 में हुई ।

4. भारत का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है ?

Ans. भारत का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय ज्ञान मरुभूमि राष्ट्रपति कौन है जो  राजस्थान राज्य में स्थित है ।

भारत में अब 500 से अधिक अभ्यारण हो चुके हैं जिन्हें वन्य जीव अभ्यारण कहा जाता है इन राष्ट्रीय उद्यान से पहले वन्य जीवन अभयारण्य ही थे कुछ वन्य जीवन अभयारण्य अपनी कुछ मुख्य प्राणी प्रजातियों के संरक्षण का के कारण राष्ट्रीय महत्व रखते हैं।

तो उम्मीद है इस लेख में आपको जानकारी मिल गई होगी कि भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कौन सा है और भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कोनसा है  और भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान किस राज्य में स्थित है इसकी स्थापना कब हुई।

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और अगर आपका भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान  और भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान कोनसा है से संबंधित कोई भी सवाल है कमेंट करके हमारे साथ जरूर साझा करे ।

Popular Posts –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here