भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है (क्षेत्रफल व जनसंख्या दृष्टि से )

1
69 views

Bharat ka sabse bada jila konsa hai :- क्या आपको पता है भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है वर्तमान में तो इस पोस्ट में हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं और जानेंगे भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है क्षेत्रफल की दृष्टि से और जनसंख्या की दृष्टि से ।

भारत दक्षिण एशिया में स्थित भारतीय उपमहाद्वीप का एक सबसे बड़ा देश है जो पूर्ण रूप से उतरी गोलार्ध पर स्थित है और भौगोलिक दृष्टि से भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है जिसमें 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश है ।

bharat ka sabse bada jila kaun sa hai

काफी लोगों को पता नहीं है कि सभी राज्यों में भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है क्षेत्रफल की दृष्टि से और भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है ।

जनसंख्या की दृष्टि से तो इस पोस्ट में हम दोनों के बारे में जानेंगे क्षेत्रफल की दृष्टि से और जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है ।

भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है ? – bharat ka sabse bada jila konsa hai

तो सबसे पहले हम जानेंगे कि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है वर्तमान में और इसके बाद जानेंगे की जनसंख्या की दृष्टि से  ।

वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है क्षेत्रफल की दृष्टि से –

क्षेत्रफल की दृष्टि से वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा जिला गुजरात राज्य का कच्छ जिला है जिसका क्षेत्रफल 47654 वर्ग किलोमीटर है कच्छ गुजरात प्रांत का एक जिला है जो वर्तमान में भारत देश का सबसे बड़ा जिला है ।

कच्छ जिले में सालाना काफी पर्यटक घूमने आते हैं क्योंकि इस जिले में पर्यटकों को लुभाने के लिए बहुत कुछ खास है इस जिले का मुख्यालय भुज है और यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सालाना कच्छ महोत्सव आयोजित होता है ।

45652 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले गुजरात के इस सबसे बड़े जिले का अधिकतर हिस्सा रेतीला और दलदली है ।

कच्छ के प्रमुख आकर्षण :-

जैसे कि बताया भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ के दायरे में देखने लायक काफी स्थान है जिसमें प्रमुख कच्छ का सफेद रण पाठकों को सबसे अधिक लुभाता है और इसके अलावा मांडवी समुद्र तट भी एक सुंदर आकर्षण है भुज कच्छ की राजधानि है ।

जिससे कच्छ के महाराजा का आईना महल एवं प्राग महल तथा शरद बाग प्लेस और अमीर सर तलाव भुज में मुख्य आकर्षण है और मांडवी में स्थित विजय विलास प्लेस जो समुद्र तट पर स्थित है जो काफी बेहतरीन देखने लायक हैं इसके अलावा भी कच्छ में कहीं प्रमुख आकर्षण देखने लायक है।

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है वर्तमान में अब हम जानेंगे की जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है।

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है ?

जनसंख्या की दृष्टि से भारत के सभी राज्यों में महाराष्ट्र का ठाणे जिला है जो जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला है ठाणे जिले की जनसंख्या 1.11 करोड़ है ।

 

यह भारत के दक्षिण पश्चिम भाग में स्थित महाराष्ट्र के 36 जिलों में से एक जिला है जिले का पूर्वी भाग पहाड़ी है जहां प्रमुख रूप से जनजातीय समुदाय निवास करते हैं और पश्चिम इस समय पहाड़ियों ने नदी घाटी को विकसित रूप दिया है ठाणे जिले का क्षेत्रफल 9558 किलोमीटर वर्ग किलोमीटर है।

जनसंख्या की दृष्टि से भारत देश का सबसे बड़ा जिला महाराष्ट्र राज्य का ठाणे जिला है ।

तो उम्मीद है इस लेख में आप जान गए होंगे कि क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है वर्तमान में और जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है इसके बारे में काफी लोगों ने सवाल करते है तो इस पोस्ट में आपको के लिए जानकारी शेयर करि है  ।

उम्मीद है आपको भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है लेख पसंद आया होगा इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करें और साथ ही कमेंट करके भारत के सबसे बड़े जिले के बारे में अपने विचार जरुर प्रकट करें।

Popular Posts :- 

15

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here