Atm की फुल फॉर्म क्या है ATM Full Form In Hindi

0
116 views

Atm full form in hindi – क्या आप जानते हैं एटीएम की फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में बहुत सारे लोग गूगल पर सवाल पूछते हैं और अधिकतर लोगों को फुल फॉर्म के बारे में पता भी नहीं होता है तो अगर आप भी नहीं जानते है की एटीएम की फुल फॉर्म क्या है तो इस पोस्ट के  माध्यम से हम आपको एटीएम की फुल फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी दोनों में बताने जा रहे हैं।

एटीएम का इस्तेमाल ऑनलाइन पैसे लेने देने में सभी लोग करते है और एटीएम के दुवारा काफी काम आसान भी हो जाते है पर क्या आप जानते है की एटीएम की फुल फॉर्म क्या है और एटीएम का पूरा नाम क्या है ? तो इस विषय पर इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

atm full form in hindi

हमने अपने लास्ट पोस्ट में बताया था आईटीआई की फुल फॉर्म क्या है बिलकुल उसी तरह से एटीएम की फुल फॉर्म क्या होती है और एटीएम का मतलब क्या होता है साथ ही जानेगे की एटीएम कितने प्रकार के होते है ।

तो सबसे पहले जानते है की एटीएम की फुल फॉर्म क्या है या एटीएम का पूरा नाम क्या होता है  पूरी जानकारी हिंदी में ।

Atm Full Form In Hindi – एटीएम की फुल फॉर्म क्या है ?

क्या आप जानते है की एटीएम का full form क्या होता है तो तो चलिए जानते है एटीएम का फुल फॉर्म क्या है
ATM full form in hindi
ATM का फुल फॉर्म होता है । :- Automated Teller Machine.
जो विश्लेषण करने पर कुछ इस प्रकार से बनता है।
A – Automated
– Teller
– Machine
अब बात करते है की एटीएम की फुल फॉर्म हिंदी में क्या होती है जैसे इंग्लिश में Automated Teller Machine होता है लेकिन हिंदी में एटीएम का फुल फॉर्म कुछ और तो चलिए जानते है एटीएम की फुल फॉर्म हिंदी में ।

एटीएम का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है (ATM Full Form in Hindi)

तो जानते है ATM का Full Form हिंदी में क्या होता है ।
ATM का फुल फॉर्म हिंदी में :- स्वचालित टेलर मशीन
ए – स्वचालित
टी – टेलर
म – मशीन
एटीएम का इस्तेमाल आजकल सभी लोग करते है पर क्या आप जानते है की एटीएम क्या है और एटीएम से क्या काम होता है तो एक नजर एटीएम के बारे में जानने के लिए डालते है ।

एटीएम क्या है What is atm in hindi

ATM एक electronic telecommunications device है जिसका उपयोग वित्तीय लेनदेन जैसे कि नकद निकासी, और जमा, Money Transfer और अन्य बैंक से संबंधित किसी भी समय लेनदेन के लिए किया जाता है यह बैंकिंग प्रक्रिया को बहुत आसान बनाता है क्योंकि ये मशीनें Automatic हैं क्यकि इसमें आपको किसी भी बैंक अदिकारी से बातचीत करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है ।
आशा करता हूं इसलिए इस पोस्ट में आपको एटीएम की फुल फॉर्म क्या है यानि atm full form in hindi और एटीएम क्या होता है इस छोटे से लेख में आपको इसकी जानकारी मिल गई होगी।
तो अगर आपका एटीएम फुल फॉर्म क्या है से सम्बंदित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके अपने विचार जरूर साझा करें और हम आपके लिए ऐसे ही कमाल कमाल की जानकारी हिंदी में पेश करते रहेंगे ।
तो एटीएम फुल फॉर्म क्या है पोस्ट को अपने मित्रो के साथ भी जरुरु शेयर करे ।
Popular Posts – 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here